खाने की बर्बादी करने से बेहतर है बचाएं पैसे

Feb 20, 2017
खाने की बर्बादी करने से बेहतर है बचाएं पैसे

जब हम किसी मॉल में ग्रोसरी की शॉपिंग करने जाते हैं । तो हम सोचते हैं कि हम बार-बार हमें मॉल या कहीं दुकान पर बार बार जाना ना पड़े इसलिए हम टाइम और पैसा बचाने के लिए एक साथ काफी कुछ ग्रोसरी का शॉपिंग कर आते हैं। जिसकी वजह से हम 30 फ़ीसदी ऐसा तो बर्बाद ही कर देते हैं ।

हम लाकर उन सब को अलमारी में रख देते हैं। यह फ्रिज में रख देते हैं। जिसकी वजह से कई बार तो हम उनका इस्तेमाल करना ही भूल जाते हैं। और वह खराब हो जाते हैं आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आपकी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं ।

सबसे पहले आप यह करें कि जब आप उठे तो सबसे पहले क्या नहीं बना रही , क्या पूरे दिन में क्या क्या बनाने वाली है। और कितनी मात्रा में बनाने वाली है। इससे फायदा यह होगा कि आपका खाना बर्बाद नहीं होग। शॉपिंग के लिए जाते हैं जो खरीदना चाहते हैं उसको भूल जाते हैं और उसकी जगह पर हम ऐसे ही कोई भी फालतू चीज उठाते हैं। इससे बेहतर है कि आप दो दिन पहले ही शॉपिंग की लिस्ट बना ले।

हम क्या करते हैं कि हम शॉपिंग आने जाने में आलस लगता है। तो हम एक साथ बहुत सारा सामान खरीद के लाते हैं ।जिसकी हमें जरुरत भी नहीं होती है। हम राशन का सामान एक बार में ही ले आते हैं । तो इससे बेहतर है की  डिलीवरी सर्विस ले लो। उसके रोज आपको फ्रेश और ताजा सामान भी मिलेगा ।पैसे भी बचेंगे ।आपका समय भी बचेगा और खाने की बर्बादी से भी बच जाएंगे।

आप अगर आटा दाल और चावल जैसे जो सुखी अन्य हैं उनको हमेशा डब्बो में रखें जो एयरटाइट हो ।ताकि वह खराब ना हो ।कई बार ऐसा होता है कि हम उनको आम डिब्बे में रख  देते हैं जिसकी वजह से उन्हें सिलाना जाती है। और उन्हें हमें फेंकना पड़ता है और हमारे हिस्से पैसा और खाना दोनों बर्बाद होता है।

अगर आप कोई भी फ्रेश हो या या सब्जी यह दूध कोई भी चीज लाए हैं  तो उन्हें फ्रिज में रखें। बाहर रखने से तो ख़राब हो ही जाएगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>