यहां पर आज भी राजा के आदेश को मानते हैं लोग नहीं छूते कोई चीज

May 04, 2017
यहां पर आज भी राजा के आदेश को मानते हैं लोग नहीं छूते कोई चीज

पुराने समय में हमारे देश में राजा महाराजाओं का राज हुआ करता था। उनकी कही हुई बात को लोग भगवान का आदेश मानते थे। आजकल ऐसी बातें सुनना एक कहानी सी लगती है लेकिन आज के जमाने में भी कई देशों से भी ऐसी जगह है जहां पर पुराने समय के राजा के आदेश को आज तक माना जा रहा है।

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर जिला से करीब 35 किलोमीटर दूर स्थित गांव में लोग 10वीं शताब्दी के कुछ मूर्तियों को छूने से परहेज रखते हैं। यह मूर्तियां शिवजी की हैं। ये शिव मंदिर में हैं। इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण है और वह कारण यह है कि आज से करीब 70 साल पहले उनके राजा ने इन मूर्तियों को न छूने का आदेश दिया था। जिसके चलते लोग आज तक अपने राजा द्वारा दिए गए आदेश का पालन कर रहे हैं।

इस मंदिर में आज भी राजा के आज्ञा की तख्ती टंगी हुई है। यहां पर भगवान नटराज, नरसिंह और माता कंकालिन की बहुत ही ज्यादा पुरानी मूर्तियां रखी हुई हैं।

यहां के लोग अपने बस्तर राजा की मां दंतेश्वरी की माटी का पुजारी माना करते थे। और उनकी कही हुई बात को भगवान का आदेश मानते थे। लोगों का मानना है कि अगर वह गलती से भी उन मूर्तियों को छू लेंगे तो उन्हें पाप लग जाएगा। इस गांव के लोग इन मूर्तियों को ना तो संग्रहालय में रखने की इजाजत देते हैं और ना खुद ही हाथ लगाते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>