हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए खुलेगी हेल्पलाइन

Mar 08, 2017
हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए खुलेगी हेल्पलाइन
शिमलाः यूपी की तरह ही अब हिमांचल प्रदेश में भी महिलाओं की सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन शुरू होगी। यह जानकारी  मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के समारोह में दी। उन्होंने कहाकि राज्य सरकार शीघ्र ही महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए ‘महिला हैल्पलाईन’  शुरू करेगी।
क्या बोले मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं  को समाज में सुरक्षित माहौल देना राज्य सरकार का प्रथम दायित्व है। इस दिशा में हम लगातार काम कर रहे हैं।  हिंसा मानवाधिकार, मानव सभ्यता तथा आत्म सम्मान के प्रति एक जघन्य अपराध है और राज्य सरकार इस पर अंकुश लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। वीरभद्र सिंह ने कहा कि पुलिस बल में महिला कांस्टेबलों तथा उप निरीक्षकों के लिए 20 प्रतिशत पद अनिवार्य किए गए हैं तथा वर्तमान में पांच महिला पुलिस थानों के अलावा शिमला, मण्डी, सिरमौर तथा कांगड़ा में महिला पुलिस बलों से सुसज्जित चार मानव तस्करी-रोधी दल भी कार्यरत हैं।
महिलाएं समाज की आधार हैं तथा उन्हें अपने जीवन को प्रभावित करने वाले निर्णयों में भूमिका निभाने के लिए सरकार तथा सुरक्षा क्षेत्र में सीधे तौर पर भाग लेने के लिए कौशल व आत्मविश्वास की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सुरक्षा तथा न्याय प्रदान करने के लिए राज्य महिला आयोग तथा नारी सेवा सदन प्रभावी रूप से कार्य कर रहे हैं।
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>