जबरदस्त रहा है क्वींस पार्क ओवल में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

Aug 18, 2016
क्वींस पार्क ओवल पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड अच्छा रहा है और इस मैदान पर भारतीय टीम 14 साल बाद टेस्ट मैच खेलेगी।

किरण वाईकर। टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच चौथा और अंतिम टेस्ट मैच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर आज से खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज पर पहले ही जीत चुकी टीम इंडिया के लिए अच्छी बात यह होगी कि इस मैदान पर घरेलू टीम के खिलाफ उसका रिकॉर्ड अच्छा रहा है।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच इस मैदान पर अभी तक 12 टेस्ट मैच खेले जा चुके है जिनमें से 3 में भारत ने जीत दर्ज की जबकि 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इन दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर 6 टेस्ट मैच अनिर्णीत रहे।

भारत 14 साल बाद खेलेगा इस मैदान पर टेस्ट: टीम इंडिया इस मैदान पर 14 साल बाद टेस्ट मैच खेलेगी। उसने पिछला मैच यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ अप्रैल 2002 में खेला था और उस टेस्ट में वह 37 रनों से विजयी हुई थी।

पिछले 5 मैचों में भारत का पलड़ा भारी: वैसे टीम इंडिया के लिए अच्छी बात यह है कि यदि पिछले 5 मैचों की बात की जाए तो इस मामले में जीत-हार की दृष्टि से भारत का पलड़ा 2-1 से भारी है। भारत ने यहां अप्रैल 1976 में 6 विकेट से और अप्रैल 2002 में 37 रनों से जीत दर्ज की। दूसरी तरफ वेस्टइंडीज अप्रैल 1989 में 217 रनों से विजयी हुआ था।

तेज गेंदबाजों की मददगार पिच: क्वींस पार्क ओवल की पिच आमतौर पर तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हुई है। भारत ने यहां 2002 में जब जीत दर्ज की थी उस वक्त भारत के तेज गेंदबाजों ने 20 विकेटों में से कुल 15 विकेट (जवागल श्रीनाथ, आशीष नेहरा और जहीर खान) हासिल किए थे। इस मैदान पर पिछला टेस्ट मैच जून 2014 में वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच हुआ था जिसमें वेस्टइंडीज 10 विकेट से विजयी हुआ था।

कैरेबियाई तेज गेंदबाजों ने इस जीत में अहम भूमिका निभाई थी। इस लिहाज से भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और ईशांत शर्मा अपनी लय को बनाए रखते हुए भारत को एक और टेस्ट जीत दिलाने के इरादे से मैदान में उतरेंगे।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>