ईडन में रचा गया इतिहास, देश में पहली बार गुलाबी गेंद से खेला गया क्रिकेट मैच

Jun 18, 2016
वैसे तो ईडन गार्डेंस स्टेडियम ने कई इतिहास रचे हैं लेकिन शनिवार का दिन बेहद खास था। हो भी क्यों नहीं, इस दिन यहां देश में पहली बार गुलाबी गेंद से क्रिकेट मैच की शुरुआत हुई।

विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता। वैसे तो ईडन गार्डेंस स्टेडियम ने कई इतिहास रचे हैं लेकिन शनिवार का दिन बेहद खास था। हो भी क्यों नहीं, इस दिन यहां देश में पहली बार गुलाबी गेंद से क्रिकेट मैच की शुरुआत हुई। इस ऐतिहासिक मैच के ज्यादा से ज्यादा लोग चश्मदीद गवाह बन सकें, इसके चलते सौरव गांगुली की अगुआई वाले क्रिकेट एसोसिएशन आफ बंगाल (सीएबी) ने मैच पर कोई टिकट नहीं लगाया था। लेकिन अफसोस, ईडन में इतिहास तो रचा लेकिन, सूना-सूना। मैच शुरू होने के समय 66,000 की क्षमता वाले इस विïश्व विख्यात क्रिकेट स्टेडियम में 1,000 दर्शक तक नहीं थे, वो भी शनिवार जैसी आधी फुर्सत वाले दिन। मानसूनी बादलों ने भी इतिहास रचने जा रहे इस मैच का लिहाज करते हुए ज्यादा परेशान नहीं किया, लेकिन कोलकाता के क्रिकेटप्रेमियों ने जरूर निराश किया। सीएबी को उम्मीद थी कि दोपहर को न सही, शाम होगी तो भीड़ बढ़ेगी। लोग ऑफिस से लौटते वक्त मैच देखने आएंगे, लेकिन ऐसा भी नहीं हुआ।

मैच देखने पहुंचे लोगों में से एक बड़ा बाजार के कपिल अग्रवाल ने कहा, ‘मैं इस ऐतिहासिक मैच का गवाह बनने आया हूं। मैंने इस क्षण को सेल्फी लेकर भी कैद किया है। कपिल मानते हैं कि ऐतिहासिक होने पर भी ये कोई बड़ा मैच नहीं है। मोहन बागान और भवानीपुर क्लब भी बहुत नामचीन टीमें नहीं हैं और न ही मैच में बड़े खिलाड़ी खेल रहे हैं, इसलिए दर्शक नहीं जुटे। मालूम हो कि महज दो महीने पहले ही ईडन ने एक और इतिहास रचा था, जब पहली बार दो अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीमों के बीच यहां मुकाबला हुआ था, वो भी टी-20 क्रिकेट विश्वकप का फाइनल। उस वक्त भी यह स्टेडियम लगभग खाली रह गया था। दर्शकों की संख्या मुश्किल से 3,000 थी, जिनमें महिलाएं 300 भी नहीं थीं। जो महिलाएं मौजूद भी थीं उनमें से अधिकांश विदेशी थीं जो ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज टीमों का हौसला बढ़ाने आई थीं। यानी महिलाओं के क्रिकेट मैच में महिलाओं का समर्थन करने के लिए महिलाएं ही नहीं थीं। ईडन में वो भी एक दुर्लभ मैच था।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>