पांच देशों की यात्रा के बाद मोदी स्वदेश रवाना

Jun 09, 2016

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच देशों का दौरा संपन्न करने के बाद गुरुवार को स्वदेश रवाना हो गए. उनकी यात्रा का आखिरी पड़ाव मैक्सिको रहा.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘मैक्सिको आपका धन्यवाद, भारत-मैक्सिको संबंधों में नये युग की शुरूआत हुई है और यह रिश्ता हमारे लोगों और पूरी दुनिया को फायदा पहुंचाने जा रहा है’’.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, ‘‘पांच दिन, पांच देश की  यात्रा के आखिरी पड़ाव में मैक्सिको के उपयोगी दौरे के बाद प्रधानमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हुए.’’
प्रधानमंत्री की पांच दिवसीय यात्रा की शुरूआत बीते चार जून को हुई. इस दौरान वह द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए अफगानिस्तान, कतर, स्विट्तरलैंड, अमेरिका और मैक्सिको गए और वहां के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत की.
अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के अलावा मोदी ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) के लिए भारत की सदस्यता के दावे को लेकर इस समूह के दो प्रमुख देशों स्विट्जरलैंड और मैक्सिको का समर्थन हासिल किया.
उन्होंने व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ विस्तृत बातचीत की और इसके बाद अमेरिका ने भारत को ‘बड़ा रक्षा साझेदार’ बताया.
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>