हरियाणा पुलिस के सब इंस्पेक्टर ने जीती थी एक करोड़ की कुश्ती, पैसे नहीं मिले, देखिए, ये रिपोर्ट

Aug 04, 2016

देश का सबसे बड़ा एक करोड़ का इनामी भारत केसरी दंगल जीतने वाले हरियाणा पुलिस के सब इंस्पेक्टर को अभी तक पैसे नहीं मिले हैं। उनकी डाइट गजब की है। देखिए, ये रिपोर्ट।

ये सब इंस्पेक्टर हैं मौसम खत्री, जोकि सोनीपत के हैं। इसके लिए वे कई दफा खेल विभाग को गुहार लगा चुके हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। मौसम खत्री नॉन वेजिटेरियन हैं और अंडे-चिकन खाने के साथ रोजाना 5 से 7 लीटर दूध पीते हैं। मौसम खत्री सोनीपत के पांची गांव के रहने वाले हैं। उन्होंने एमडीयू से पढ़ाई की है। वे एशियाड गेम्स में ब्रॉज मेडल हासिल कर चुके हैं। इससे पहले खत्री कई बार हिंद केसरी प्रतियोगिता जीत चुके हैं।

गुड़गांव में मार्च महीने में आयोजित भारत केसरी दंगल 2016 को जीतने वाले हरियाणा पुलिस के सब इंस्पेक्टर मौसम खत्री ने इस प्रतियोगिता में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के सुमित कुमार को हराया था। प्रतियोगिता में जीते एक करोड़ रुपये को मौसम खत्री अपने स्किल्स डेवलेपमेंट पर खर्च करने वाले थे, ताकि भविष्य में कुश्ती में और सुधार किया जा सके। खत्री ओलिंपिक विजेता सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त से प्रेरित हैं।

प्रथम से लेकर आठवें पायदान तक के खिलाड़ी को बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सम्मानित किया था। एक करोड़ के अंतिम मुकाबले के लिए जब दोनों पहलवान मैदान पर उतरे तो दर्शकों का रोमांच चरम पर था। मैच शुरू होते ही पहले हाफ के 1.10 मिनट में खत्री ने अटैक किया। सुमित कुमार ने 2.07 मिनट में अटैक किया, लेकिन दोनों को सफलता नहीं मिली।

पहले अटैक की वजह से खत्री को एक अंक का बाउट मिला। दूसरे हाफ में भी दोनों खिलाड़ी मशक्कत करते रहे, लेकिन अंक हासिल करने में कोई सफलता नहीं। 6 मिनट के खेल में 5.56 मिनट पर सुमित ने जोरदार अटैक किया, लेकिन मौसम खत्री बचने में सफल रहे। अंतिम दो सेकेंड मैट पर घूमकर निकाला, जिसमें सुमित की ओर से विरोध दर्ज कराया गया, लेकिन फैसला विपक्ष में गया।

फाइनल के पहले राऊंड में ही मौसम खत्री को तकनीकी तौर पर एक अंक मिला। हालांकि दोनों ने एक-दूसरे पर काफी आक्रमण किए, लेकिन कामयाब नहीं हुए। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, खेल मंत्री अनिल विज सहित हरियाणा के अन्य कैबिनेट मंत्री, मुख्य संसदीय सचिव और विधायकों ने विजेता मौसम खत्री को एक करोड़ रुपए और उप विजेता सुमित कुमार को 50 लाख रुपए का नकद ईनाम दिया।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>