ऐसे सुधारे बच्चों की Handwriting

Apr 13, 2017
ऐसे सुधारे बच्चों की Handwriting

ये तो हम सब जानते हैं कि बच्चों की पढ़ाई लिखाई कितनी जरूरी है परंतु क्या आप जानते हैं कि बच्चों की पढ़ाई लिखाई के साथ उनकी हैंडराइटिंग का भी अच्छा होना उतना ही जरूरी है। क्योंकि अगर बच्चे की हैंड राइटिंग अच्छी है तो उसका कॉन्फिडेंस लेवल और बेहतर हो जाता है परंतु कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो पढ़ने लिखने में तो अच्छे होते हैं परंतु उनकी हैंडराइटिंग बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप पेपर दे रहे हैं और उसमें आप की हैंड राइटिंग अच्छी है तो पेपर चेक करने वाला हैंड राइटिंग से खुश होकर आपको दो तीन मार्क्स एक्स्ट्रा दे देता है अगर आपके बच्चे की भी हैंडराइटिंग खराब है तो आज दिए गए टिप्स को फॉलो करें।

1. स्टडी टेबल ऊंचा हो
आपका बच्चा जिस स्टडी टेबल पर पढ़ रहा है वह इस तरह होना चाहिए कि वह उस पर अपनी कोहनी टिकाकर अच्छे से लिख सकें। और बच्चे की कुर्सी पर भी उसके पैर आसानी से पहुंच सके।

2. बार-बार लिखाएं
जिन बच्चों की हैंडराइटिंग अच्छी नहीं होती है उन्हें बार-बार लिखने को कहें इससे हैंड राइटिंग भी सुधरेगी और उसके लिखने की स्पीड भी बढ़ेगी।

3. राइटिंग टूल्स
अगर इतना सब कुछ करने के बाद भी आपके बच्चे के लिखावट अच्छी नहीं है तो आप राइटिंग टूल्स का इस्तेमाल करें। इससे आपके बच्चे के लिखावट और भी अच्छी हो जाएगी।

4. वर्णमाला का अभ्यास
कहते हैं कि अगर बच्चे की हैंडराइटिंग अच्छी नहीं हो रही है तो उसे वर्णमाला लिखने का अभ्यास डलवाए इसे उसके हेड राइटिंग में एक हद तक बहुत सुधार आ जाएगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>