पाकिस्तान से अच्छे रिश्ते के लिए लाहौर गया था: मोदी

May 26, 2016

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सरकार के दो साल के पूरे होने पर अमेरिकी अखबार वाल स्ट्रीट जनरल के एडिटर इन चीफ को इंटरव्यू दिया है.

इस इंटरव्यू में उन्होंने अमेरिका के अपने हाल के दौरे, रक्षा उपकरण निर्माण में भारत की आत्मनिर्भरता व पाकिस्तान के संबंध एवं आतंकवाद के मुद्दे खुल कर बात की.

पाकिस्तान के साथ संबंधों के सवाल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरी सरकार बनने पर मैंने सार्क देशों के सभी राष्ट्राध्यक्षों को बुलाया था. हम अपने पड़ोसी देशों के साथ घनिष्ठ दोस्ती चाहते हैं, यह मेरी निजी पहल है. इसलिए मैं लाहौर भी हो आया था, लेकिन जहां तक आतंकवाद का सवाल है यह पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय है.

ये भी पढ़ें :-  चंद सप्ताहों में ही पुनर्मुद्रीकरण का काम पूरा हो गया : जेटली

प्रधानमंत्री ने यह इंटरव्यू अपने सरकारी आवास 7 आरसीआर पर बुधवार को दिया है. उन्होंने साक्षात्कार में इस साल जीएसटी जैसे अहम विधेयक के पास होने की उम्मीद भी जतायी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से अपने गहरे संबंधों का उल्लेख करते हुए दोनों देशों के रिश्तों में आयी प्रगढ़ता व पाकिस्तान सहित सार्क देशों से बेहतर संबंध स्थापित करने की अपनी कोशिशों पर बात की.

साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी स्पष्ट किया कि आतंकवाद वैश्विक चिंता का विषय है. उन्होंने अपनी सरकार के द्वारा बिंग बैंग रिफार्म के प्रयासों और आलोचकों द्वारा उसकी आलोचना किये जाने पर भी जवाब दिया.

ये भी पढ़ें :-  बसपा नहीं देगी भाजपा का साथ, विपक्ष में बैठेगी : मायावती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले महीने की अपनी प्रस्तावित अमेरिका यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि मुझे मार्च में आने का आमंत्रण भेजा था. फिर जब उनसे (बराक ओबामा)  न्यूक्लियन सिक्यूरिटी समिट में भेंट हुई तो उन्होंने आग्रह किया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे (बराक ओबामा) मेरे आग्रह पर भारत दोबारा आये थे. हम दोनों में ऐसी दोस्ती है कि हम दोनों एक दूसरे से हक के साथ बात करते हैं. उन्होंने यूएस कांग्रेस को संबोधित करने के प्रस्ताव को भी उल्लेख किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम डिफेंस में आगे बढ़ना चाहते हैं. हमारा बहुत बड़ा इंपोर्ट डिफेंस के क्षेत्र में है. हम डिफेंस इक्यूपमेंट मैन्यूफैक्चरिंग में अपने युवाओं को सर्वाधिक रोजगार दे सकते हैं. मैं इसके लिए कई दिनों से काम कर रहा हूं. मैं इस पर विभिन्न देशों से बात कर रहा हूं.

ये भी पढ़ें :-  देश की राजनीति को बदलेगा दो युवाओं का गठबंधन : अखिलेश

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected