राज्‍यसभा में संशोधन के बाद GST बिल पास, GST पर सरकार को मिला कांग्रेस का साथ

Aug 04, 2016

आखिरकार लंबे इंतजार के बाद बुधवार को राज्यसभा में जीएसटी बिल पास हो गया है. सदन में 203 वोटों के साथ जीएसटी बिल को पास कर दिया गया है.

जीएसटी के लिए संविधान संशोधन बिल के खिलाफ एक भी वोट नहीं पड़ा यानी पूर्ण बहुमत से जीएसटी बिल को पास कर दिया गया है. राज्यसभा में कांग्रेस का समर्थन मिलने के बाद जीएसटी यानी वस्तु और सेवा कर लागू करने के लिए जरूरी संविधान संशोधन विधेयक पर संसद की मुहर लग चुकी है. यह अब तक सबसे कड़ा आर्थिक सुधार है, क्योंकि इससे पूरे देश में एक समान कर लगेगा.

जीएसटी बिल पर चर्चा के दौरान अरुण जेटली ने भरोसा दिलाया कि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स की दर ना तो आम लोगों पर बोझ बढ़ाएगी और ना ही राज्यों को नुकसान होगा. उन्होंने कहा कि इस कानून से कर की चोरी रुकेगी और पूरी अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिलेगी. जीएसटी अब तक का सबसे बड़ा कर सुधार है.

कांग्रेस ने किया जीएसटी का समर्थन

कांग्रेस ने जीएसटी संविधान संशोधन बिल का समर्थन करते हुए इसे राज्यसभा से पारित करा दिया. साथ ही पार्टी ने सरकार से दो टूक कहा है कि जीएसटी में टैक्स की दर 18 फीसदी से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

कांग्रेस ने यह भी कहा कि जीएसटी बिल को फाइनेंस बिल के रूप में पेश किया जाना चाहिए, न कि मनी बिल के रूप में. इसके जवाब में वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इस पर संविधान सम्‍मत तरीके से विचार किया जाएगा.

कांग्रेस नेता पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि आम जनता पर ज्यादा परोक्ष कर का बोझ डालने की बजाय सरकार को प्रत्यक्ष कर के जरिए अपनी आमदनी बढ़ानी चाहिए. उन्होंने सरकार को चेतावनी दी कि यदि जीएसटी दर ज्यादा तय हुई तो फिर इसके उलटे परिणाम होंगे और कांग्रेस इसका विरोध करेगी.

चिदंबरम ने सरकार को यह नसीहत भी दी कि जीएसटी को लागू करने के लिए इसके बाद शीत सत्र में लाए जाने वाले दोनों विधेयकों में राज्यसभा की अनदेखी नहीं होनी चाहिए. इसलिए सरकार प्रस्तावित दोनों बिलों को मनी बिल के रूप में लाने की गलती न करे.

राज्यसभा में वित्तमंत्री अरुण जेटली के जीएसटी बिल पारित करने के लिए रखे गए प्रस्ताव पर चर्चा का आगाज करने के दौरान चिदंबरम ने कहा कि दुनिया भर में अप्रत्यक्ष कर को हमेशा ही ज्यादा कठोर माना जाता है. इसलिए यह जितना कम हो, उतना बेहतर होगा. उन्होंने कहा कि जीएसटी की दर क्या हो, वास्तव में यही इस क्रांतिकारी कर सुधार की आत्मा है.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>