गर्मियों में घर पर ही उगाएं यह सब्जियां

May 04, 2017
गर्मियों में घर पर ही उगाएं यह सब्जियां

खुद को सेहतमंद रखने के लिए हमें अपनी डाइट पर हमेशा ध्यान देना चाहिए। हमें अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए । वही अगर यह सब्जियां घर में उगाई गई हूं तो यह खाने में और भी ज्यादा स्वादिष्ट लगती हैं और इसके साथ-साथ यह बाजार की सब्जियों से ज्यादा पौष्टिक भी होती हैं।

आप चाहें तो अपने घर के आसपास खाली पड़ी जगह में सब्जियों को उगा सकते हैं। आप गर्मियों में ऐसी सब्जियां लगा सकते हैं जिन सब्जियों को गर्म तापमान की जरूरत होती है। पर उनकी तासीर बहुत ठंडी होती है।

खीरा
आप अपने बगीचे में खीरे को लगा सकते हैं। खीरे का पेड़ एक बेल के समान होता है। यह देखने में भी काफी खूबसूरत लगता है। खीरे का सेवन करने से हमारे शरीर में पानी की हुई कमी दूर हो जाती है।

टमाटर
टमाटर को आप चाहें तो किसी गमले में भी लगा सकते हैं। अगर आपके पास गमला नहीं है तो आप टमाटर को कंटेनर में भी लगा सकते हैं। टमाटर का इस्तेमाल रोजाना किया जाता है। ऐसे में अच्छा होगा अगर आप टमाटर को अपने घर पर लगाएं ।

फलियां
फलियां को अपने घर के बगीचे में उगाना काफी आसान होता है। इनके पौधों को लाइन में लगाकर खाद और पानी दिया जाना चाहिए। इसलिए आप फलियों को कम जगह पर भी लगा सकते हैं ।

बैंगन
बैंगन की सब्जी को लगभग जून-जुलाई के समय पर बोया जाता है । बैंगन में बहुत ही जल्दी कीड़े लगते हैं इसलिए बैंगन में रोपाई करते समय कीटनाशक दवा जरूर डालें।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>