सरकारें अमीरों के लिए नहीं, गरीबों के लिए होती हैं: PM मोदी

Jun 02, 2016

ओड़िशा के बालासोर में सरकार के दो साल पूरे होने के अवसर पर विकास पर्व को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार की जरुरत किसी अमीर को नहीं बल्कि गरीबों को पड़ती है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकारें अमीरों के लिए नहीं, गरीबों के लिए होती है और उनके साथ चलने के लिए होती है. सरकारी अस्पतालों और स्कूलों को बेहतर बनाकर की गरीबों को सुविधा प्रदान की जा सकती है. यह बहुत आवश्‍यक है कि सरकार की हर योजना के केंद्र बिंदू में गरीब होना चाहिए.

उन्होंने कहा कि गरीबी हटाओ के नारे सुनते आए हैं, लेकिन आज तक गरीबी हटी नहीं, बढ़ती गयी. जिस प्रकार हिंदुस्तान के पश्चिमी छोर में विकास नजर आ रहा है उसी प्रकार पूर्वी और उत्तरी प्रदेश में भी विकास होना चाहिए. जिस प्रदेश में प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधन है वहां गरीबी हटनी ही चाहिए.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं भगवान जगन्नाथ की धरती पर आया हूं. भगवान जगन्नाथ हम गरीबों के देवता हैं. इस धरती को शत-शत प्रणाम करता हूं. पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की यह कर्मभूमि भी रहा है. इस शहर का आधुनिक विश्‍व में भी स्थान है. आधुनिक भारत के सपनें इसकी गोद में पल रहे हैं.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी की लड़ाई में यहां के लोगों को अहम योगदान है. पहली बार देख रहा हूं कि दो साल के बाद भी किसी सरकार को जनता का इतना प्यार मिल रहा है. इससे हमारी काम करने की क्षमता बढ़ रही है और देश को नई उंचाई तक ले जाने में जनता का समर्थन मिल रहा है. पहले सरकारें मानती थी कि देश वे चला रहे हैं और जो भी सरकार करेगी वही होगा. हमारा मंत्र है ‘सबका साथ सबका विकास’.

मोदी ने कहा कि हमने लगातार कोशिश की है कि सरकार की हर योजना में जनता की भागीदारी हो. देश के सभी नगरिकों का आभारी हूं कि उन्होंने सरकार को और सरकार की हर बात को अपना बना लिया.

मोदी ने कहा कि अगर सरकार एक कदम चलती है तो मेरा देश दो कदम आगे निकल रहा है. ऐसा तब होता है जब जनता को यह विश्‍वास होता है कि सरकार की नीयत में कोई खोट नहीं है. मैनें पहले ही भाषण में कहा था कि मेरी सरकार देश के गरीबों को समर्पित है. इसका सीधा मतलब है कि हिंदुस्तान का कोई भी प्रदेश या इलाका विकास में पीछे नहीं छूटना चाहिए. हर किसी को विकास का लाभ मिलना चाहिए.

पीएम के बालासोर दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है. सभास्थल से लेकर हेलीपैड तक एसपीजी समेत वरिष्ठ अधिकारियो की पैनी नजर रहेगी. प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था मे कोई चूक न रहे इसका पूरा रिहर्सल कर लिया है.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>