इंतजार की घड़िया खत्म , गोरखपुर रुकेगी दो राजधानी एक्सप्रेस, जल्द ही सुरु होगी बुकिंग

Apr 11, 2016

इलेक्ट्र‍िक ट्रेन और डेमू के बाद अब पूर्वांचल के लोगों को राजधानी ट्रेनों की सौगात मिलेगी। रेलवे प्रशासन गोरखपुर के रास्ते पाटलिपुत्र से लखनऊ होते हुए दिल्ली तक राजधानी एक्सप्रेस चलाने की तैयारी में जुट गया है। इसे लेकर रेलवे के अधिकारियों के बीच फरवरी 2016 से ही मंत्रणा जारी है।
बता दें, पूर्वोत्तर और उत्तर मध्य रेलवे की लाइनों में गैप खोजा जा रहा है। गोरखपुर होते हुए नई दिल्ली से नाहरलागून के बीच चलने वाली साप्ताहिक एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस को भी राजधानी बनाने की चर्चा है। ट्रेनों के बीच गैप मिलने के बाद ही राजधानी एक्सप्रेस का प्रस्ताव तैयार हो सकेगा।
राजधानी सुपरफास्ट ट्रेन दिल्‍ली से प्रदेश की राजधानी को जोड़ती है। यह रास्ते के प्रमुख स्टेशनों पर रुकते हुए चलती है। ऐसे में पटना स्थित दीघा पुल ने इस ट्रेन का मार्ग मजबूत कर दिया है। अब तक पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय गोरखपुर ऐसे किसी सीधे रूट पर नहीं पड़ रहा था जो किसी प्रदेश की राजधानी को देश की राजधानी से जोड़ता हो।
कोलकाता से चलने वाली राजधानी छपरा, बलिया रूट से होकर गुजर जाती है। नई दिल्ली से गोरखपुर होते हुए एक वातानुकूलित साप्ताहिक सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन अरुणाचल प्रदेश के नाहरलागून तक जाती है। सूत्रों का कहना है कि अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर तक रेल लाइन बिछाने की तैयारी भी चल रही है। रेल लाइन बिछ गई तो इस ट्रेन को भी राजधानी के रूप में ही चलाया जाएगा। ऐसे में गोरखपुर से होकर दो राजधानी एक्सप्रेस चलने लगेंगी।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>