खुशखबरी: न जिम, न योगा बल्कि इस तरह पीएं पानी और घटाएं अपना वजन

Dec 19, 2017
खुशखबरी: न जिम, न योगा बल्कि इस तरह पीएं पानी और घटाएं अपना वजन

आज के समय में हर कोई चाहता है कि वो बॉलीवुड स्टार्स की तरह खूबसूरत, फिट और आकर्षक दिखे। तो ऐसा दिखने के लिए सबसे पहले ध्‍यान अपने वजन पर जाता है। जो काबू में नहीं रहता लेकिन, इस में अब आपको परेशान होने की ज़रुरत नहीं है क्योंकि हम आपको को एक बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं कि वो तरीका किया है…….

आपको को अभी तक ये सुनकर एक मज़ाक लगता था कि भला कोई कैसे पानी पीकर अपना वजन भी कम कर सकत है। लेकिन बर्मिंघम विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने नए शोध में इस बात का दावा किया है कि पानी का सेवन अगर सही तरीके से किया जाए, तो कोई भी अपने बढ़ते वजन पर न सिर्फ काबू पा सकता है। और उसे कम भी कर सकता है।

ये भी पढ़ें :-  सुबह-सुबह रोजाना खाली पेट लहसुन खाने से होंगे ऐसे बड़े फायदे, जिनके बारे में सोचना भी था मुश्किल

बर्मिंघम विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के अनुसार खाना खाने से पहले आधा लीटर पानी पीने से वजन कम किया जा सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार ऐसा करने से महज 12 सप्ताह यानि 3 माह में ही 4.3 किलो वजन कम किया जा सकता है। इस रिसर्च के अनुसार अगर डाइटिंग कर रहे लोग खाने से पहले आधा लीटर पानी लगातार पीते हैं, तो वजन पर काबू पाना बहुत ही आसान हो जाता है। लेकिन जो लोग लगातार ऐसा नहीं कर पाते, उन्हें इसका कम फायदा पहुंचता है। रिसर्च में शामिल जो लोग दिन में एक ही बार खाने से पहले पानी पी रहे थे, उनका वजन भी कम हुआ मगर सिर्फ 800 ग्राम।

ये भी पढ़ें :-  सुबह-सुबह रोजाना खाली पेट लहसुन खाने से होंगे ऐसे बड़े फायदे, जिनके बारे में सोचना भी था मुश्किल

रिसर्च के शोधकर्ताओं का इस बारे में कहना है कि सादे पानी में वजन को काबू करने के गुण होते हैं। जिसका बढ़ावा लगातार वैज्ञानिक देते रहे हैं। लेकिन कितना वजन पानी से एक निश्चित वक्त में कम हो सकता है, इसका अबतक कोई प्रमाण नहीं निकला है। मगर अब ये बात सामने आ चुकी है। कि इस रिसर्च में सिर्फ पानी के सेवन पर ध्यान दिया गया है। इस रिसर्च में उबले पानी, सोडा और मीठे पर को शामिल नहीं किया गया है। इस रिचर्स को जाने माने वैज्ञानिक हेलेन परेटी की देखरेख में किया गया है।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>