नदी से निकल रहा है सोना, कोई भी ले सकता है- जाने कैसे

Mar 01, 2017
नदी से निकल रहा है सोना, कोई भी ले सकता है- जाने कैसे

भारत में आज भी कई नदियों तथा पर्वतों से चमत्कार हो रहा है कई जगह से बहुत कीमती समान तथा सोना आदि निकल रहे हैं। सोना निकलने की वजह ये है कि वो जो नदी है वो संसाधनों से भरे पर्वतो से निकलती है जिस कारण से यहाँ से सोने के कण पाये जाते है।जो कि वैज्ञानिक कभी नहीं खोज पाए आज हम आपको उस के बारे में बता रहे हैं जिसमें से सोना निकलता है। यह झारखंड में रत्नगर्भा क्षेत्र में निकलने वाली एक स्वर्ण रेखा नदी है इस को एक अजूबा ही माना जाता हैं। यह नदी जंगलों के रास्ते निकलती है यहां के आदिवासी लोग इस नदी को नंगा नाम से पुकारते हैं।

इस नदी के जल में से हमेशा सोने के कण निकलते हैं आदिवासी लोग हमेशा उसमें से छलनी लेकर उसके कण को छान छान कर सोने की जितने भी कण होते हैं उन सबको निकाल कर इकट्ठा करके सोने का व्यापार करते हैं।इस नदी के अंदर सोने के कारण होने के कारण इस नदी को स्वर्ण रेखा नदी के नाम से जाना जाता है यहां के आदिवासी लोग दिन-रात इसी नदी में घुस कर सोने के कण निकालते रहते हैं।

जिससे कि वह व्यवसाय करते हैं यह नदी की सबसे खास बात यह है कि यह रांची से निकल कर सीधा बंगाल की खाड़ी में जा गिरती है। इसके बीच में यह नदी किसी और नदी से नहीं जुड़ती है ।
इस नदी से जो लोग रेत भी निकालते हैं उसमें भी सोने के कण पाए गए हैं यहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि बहुत सरकारी मशीनों ने यहां पर रिसर्च किया लेकिन उन्हें यहां पर सोने का कोई निशान नहीं मिला।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>