अब दिल्ली से आगरा के बीच का सफर सीप्लेन से होगा तय

Jun 13, 2016

नई दिल्ली। दुनिया के सात अजूबों में शुमार का दीदार अब सीप्लेन से किया जा सकता है। जी हां केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री की मानें तो जल्द ही दिल्ली से आगरा के बीच नदी के जरिए सी प्लेन का सफर किया जा सकता है।

यमुना नदी पर सीप्लेन से दिल्ली से आगरा के बीच के इस सफर को रोमांचक बनाने के लिए नितिन गडकरी योजना बना रहे हैं। गडकरी ने कहा कि अगले तीन महीने में फ्लाइ बोट की शुरुआत की जाएगी। गडकरी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से भी बात चल रही है। जिससे की सीप्लेन चलाने के लिए रूट का निर्धारण किया जा सके और इस काम में आने वाली बाधा को दूर किया जा सके।

ये भी पढ़ें :-  छग : नक्सलवाद प्रभावित गांवों, मजरों तक पहुंची बिजली

इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के बारे में हाल ही में संसद के सत्र में चर्चा भी की गयी थी। संसद ने भारतीय वाटरवेज बिल को 11 मार्च को पास भी कर दिया था। इस योजना के तहत 106 वाटरवेज की शुरुआत की जाएगी जोकि देश में नयी तरह परिवहन के रास्तों को खोलेगा।

इस योजना के अलावा सरकार योजना बना रही है कि वह ऐसे वाहनों की शुरुआत करेगी जो पानी के साथ सड़क पर भी चल सकेंगे। ऐसे में यमुना नदी के अलावा अन्य नदियों पर भी यातायात के नये रास्ते खुलेंगे।

गड़करी ने कहा कि इस योजना में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, दिल्ली जल बोर्ड व परिवहन मंत्रालय मुख्य भूमिका निभायेंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड को इस बात की जिम्मेदारी दी गयी है कि यमुना नदी में कुछ भी ऐसा नहीं डाला जाए जो इसके प्रवाह को रोके। जबकि डीडीए पर इस बात की जिम्मेदारी होगी कि वह नदी के तट का सौंदर्यीकरण करे।

ये भी पढ़ें :-  चौथे चरण के मतदान में भी वोटरों ने दिखाया उत्साह

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि नदी जल स्तर हमेशा बराबर रहे। इसके लिए सभी अहम कदम उठाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए कनाडा और रूस की कंपनियो ने सीप्लेन सप्लाई करने की इच्छा भी जतायी है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected