UP में शादी कीजिए, सरकार से पाइए 20 हजार कैश और स्मार्टफोन

Aug 02, 2017
UP में शादी कीजिए, सरकार से पाइए 20 हजार कैश और स्मार्टफोन

उत्तरप्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा राज्य में गरीब लड़कियों को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। दरअसल राज्य सरकार अपने खर्च पर सामूहिक विवाह का आयोजन करवाएगी। इसमें आने वाला सभी खर्च भी राज्‍य सरकार की ही तरफ से उठाया जाएगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश की सरकार अब गरीब लड़कियों की शादी कराएगी। जहाँ इस तरह के आयोजनों में सांसद और विधायक के अलावा समाज के माननीय लोगों को भी बुलाया जाएगा। इस आयोजन की खास बात यह है कि अब तक इस के तहत दी जाने वाली राशि यानि 20 हजार रुपये सीधे शादी करने वाली लड़की के खाते में ही जमा होंगे , और इसके साथ ही लड़की को सरकार की तरफ से स्मार्टफोन भी दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें :-  उत्तर प्रदेश में मरीज़ों के बिस्तर पर सफ़ेद चादर के बजाए भगवा रंग

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शादी कराने की जिम्मेदारी डीएम की होगी। जहाँ मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के पहले चरण में 71400 लड़कियों की शादी कराएगी। पांच से अधिक विवाह होने पर यह समारोह क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, नगर निगम और नगरपालिका परिषद के स्तर पर आयोजित किया जाएगा। जिलाधिकारी एक विवाह कार्यक्रम समिति का गठन करेंगे।

नकदी के साथ-साथ बर्तन और कपड़े भी दिए जायेंगे। इससे पहले जहां इस योजना के तहत लाभार्थी को 20 हजार रुपये का अनुदान दिया जाता था, लेकिन अब 20 नहीं बल्कि सरकार 35 हजार रुपये खर्च करेगी। इसमें बीस हजार लड़की के खाते में जमा हो जायेगा, जबकि दस हजार से कपड़े, बिछिया, पायल, बर्तन, एक जोड़ी वस्त्र और स्मार्ट फोन खरीदा जाएगा। जबकि पांच हजार रुपये पंडाल और अधिकृत निकायों को दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें :-  वीडियो वायरल: बीजेपी नेता ने गाड़ी से निकालकर सड़क पर फेंके तिरंगे, क्या यही है देश भक्ति..
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>