अंतिम संस्कार की रस्में: कोई पहाड़ी पर लटकाता है शव तो कोई..

Apr 30, 2017
अंतिम संस्कार की रस्में: कोई पहाड़ी पर लटकाता है शव तो कोई..

मौत की सच्चाई से कोई मुकर नहीं कर सकता कि जिसने दुनिया में जन्म लिया है। उस व्यक्ति को एक ना एक दिन मरना तो पड़ेगा ही। किसी की भी मृत्यु हो जाने के बाद उसके शरीर का अंतिम संस्कार कर दिया जाता है। इस अंतिम संस्कार को लेकर देश और धर्म अलग-अलग रिवाज बनाए गए है। कुछ धर्म के लोग शरीर को जलाते हैं और कुछ धर्म के लोग शरीर दफ़नाते हैं। इसके बावजूद भी कुछ देश ऐसे हैं जहां अंतिम संस्कार के नाम पर बड़ी अजीब परंपरा निभाई जा रही है।

1. तिब्बत
तिब्बत में व्यक्ति के शरीर को मरने के बाद उसका और भी बुरा हाल कर दिया जाता है। व्यक्ति के मरे हुए शरीर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर उसे पहाड़ी पर पक्षियों और जानवरों के पेट भरने के लिए छोड़ दिया जाता है। वहां के लोगों का मानना है कि मृत्य शरीर किसी भी काम का नहीं होता है। इसलिए इनके अंगों को खा कर कम से कम पक्षियों और जानवरों का पेट तो भर सकते हैं।

2. मैडागास्कर
इस देश में व्यक्ति की लाश को दफना दिया जाता है, और अपने पूर्वजों को खुश करने के लिए हर साल कब्र में से लाश को निकाला जाता है। फिर उसे सफेद कपड़े पहनाए जाते हैं उसके बाद वहां के लोग उसके आसपास डांस करते हैं और पूरे गांव में उस लाश के साथ एक चक्कर लगाकर दुबारा कब्र में दफना देते हैं।

3. चीन
चीन में व्यक्ति की लाश को एक ताबूत में डालकर ऊंची पहाड़ी से नीचे लटका दिया जाता है। लोगों का कहना है कि ऐसा करने से मृत्य व्यक्ति सीधा स्वर्ग जाता है। हालांकि चीन में अब यह प्रथा बंद हो चुकी है।

4. पारसी समुदाय
यहां के समुदाय की प्रथा जानकार आप हैरान हो जायेंगे। यहां पर मृत्यु शरीर को पहले नहलाया जाता है फिर उसे पारसियों के धार्मिक स्थान पर छोड़ दिया जाता है। उसके बाद गिद्ध वहां आकर उसकी लाश को खा जाते हैं, और सबसे बड़ी बात यह है कि यह प्रथा आज भी पारसी समुदाय में निभाई जाती है।

5. फिजी
इस देश की तो प्रथा बड़ी ही निराली है यहां पर जो व्यक्ति मृत्यु को प्राप्त हो जाता है। उसके परिवार के एक सदस्य को यहां पर गला घोंटकर मार दिया जाता है। यहां के लोगों का मानना है कि किसी भी मृत शरीर को धरती से अकेले नहीं जाना चाहिए।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>