लीवर के रोगियों के लिए फायदेमंद है चार चीजें

Jan 19, 2017
लीवर के रोगियों के लिए फायदेमंद है चार चीजें

लीवर शरीर का सबसे मजबूत हिस्सा है ।अगर लीवर खराब हो जाए तो शरीर काम करने की शक्ति ना के बराबर हो जाती है ।कुछ गलत आदतों के कारण लीवर जल्दी खराब होता है। जिस तरह के ज्यादा शराब पीना ,सिगरेट पीना है या फिर ज्यादा नमक का इस्तेमाल करना। लिवर खराब होने पर अगर इसका सही समय पर इलाज ना करवाया गया तो यह एक गंभीर समस्या बन सकती है ।इस समय आप अपने भोजन में यह चार चीजों को शामिल करोगे तो यह समस्या बहुत जल्दी दूर हो जाएगी । आओ जानते हैं इस चीज के बारे में ।

पपीता – पपीता लीवर की बीमारी के लिए सबसे सुरक्षित कुदरती उपचार में एक है। रोजाना दो चम्मच पपीते का रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसका इस्तेमाल करो। इसका इस्तेमाल लगभग 3 से 4 हफ्ते तक करो ।

आंवला -आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है । इस में लीवर को सुरक्षित रखने वाले सारे तत्व मौजूद होते हैं ।रोजाना तीन से चार बार इस्तेमाल जरूर करो ।

सेब का सिरका – ये  लीवर में मौजूद जहरीले  पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। रोजाना एक ग्लास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीओ या फिर एक चम्मच शहद में आधा चम्मच सिरका मिलाकर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है ।इसके इस्तेमाल दिन में दो बार करो ।

नींबू – गर्म पानी में आधा निबंध निचोड़ लो ।अब इसको स्वाद के अनुसार नमक डालकर पीओ ।इस पानी का इस्तेमाल  दिन में तीन बार करो ।

इन बातों को तरफ ध्यान दो।
दो हफ्तों तक चीनी का इस्तेमाल ना करो ।
रोटी कम खाओ ।
रोटी की जगह आप सब्जियों के इस्तेमाल ज्यादा कर सकते हैं ।जिस  तरह के टमाटर का , केला भुनी और तली हुई चीजों का इस्तेमाल कम करो।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>