इस वजह से काम होने लगती है पुरुषों की मर्दानगी, क्यूंकि..

Jul 14, 2017
इस वजह से काम होने लगती है पुरुषों की मर्दानगी, क्यूंकि..

आज के इस आधुनिक समय में लोगों के पास सभी सुख उपलब्ध हैं। लेकिन कुछ सुखों से लोग आज भी महरूम है, जिसके लिए वह काफी परेशान नज़र आते हैं। कई मामले ऐसे सामने आ रहें हैं जो बेहद हैरान करने वाले हैं, कई महिलाएं गर्भ नहीं धारण कर पाती हैं। यह समस्या इस समय में आम हो गई हैं। लेकिन इसकी वजह सिर्फ महिलाएं नहीं बल्कि पुरुष अधिक हैं।

देखा गया है कि कुछ गलत आदतों की वजह से पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी अधिक पाई जा रही हैं। अगर किसी व्यक्ति को शराब, सिगरेट या किसी तरह का नशा करने की आदत हैं। तो उसके शरीर में स्ट्रैस हार्मोन का स्तर काफी बढ़ जाता हैं। जिसका सीधा असर शुक्राणुओं पर पड़ता है। आज के इस समय में ज्यादातर काम लैपटॉप पर होने लगा है। जिसको पुरुष टेबल पर रखने की जगह गोद में रखते हैं। लेकिन उनको नहीं पता होता कि लैपटॉप की हीट से भी शुक्राणुओं पर बुरा असर पड़ता हैं।

ये भी पढ़ें :-  आज़ादी के बाद से हर मदरसे में तिरंगा लहराया है, लेकिन RSS के कार्यालय पर इतिहास में कभी तिरंगा नहीं लहराया

साथ ही अगर आप ज्यादा कॉफी पीते हैं, तो आप सावधान रहें! क्योंकि ज्यादा काफी पीने से कैफिन स्ट्रैस हार्मोन का स्तर बढ़ जाता हैं। जिसका असर शुक्राणुओं की संख्या पर दिखाई देता हैं। टाईट जींस या पैंट पहनने से भी स्क्रोटम का तापमान बढऩे लगता है। जिसकी वजह से शुक्राणुओं का पूर्ण विकास नहीं हो पाता हैं। आपको बता दें कि तनाव में रहने की वजह से भी आपके शरीर में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन सामान्य नहीं रहता हैं। इस वजह से स्पर्म की संख्या कम होती हैं।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>