बिहार के 13 जिलों में बाढ़ ने मचाई तबाही, मरने वालों की संख्या 56, ज्यादा की आशंका

Aug 16, 2017
बिहार के 13 जिलों में बाढ़ ने मचाई तबाही, मरने वालों की संख्या 56, ज्यादा की आशंका

भारी बारिश के कारण बिहार के 13 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। जहाँ अब तक 56 लोगों की मौत हो गई है और इस बाढ़ से 38 में से 13 जिलों की 69.41 लाख आबादी पर काफी असर पड़ा है।

बता दें कि सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को बाढग्रस्त दरभंगा प्रमण्डल के विभिन्न इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बिहार के पूर्णिया जिले में हालात बहुत ही भयानक बताये जा रहे हैं। यहां पर ऐसे कई गांव से बाढ़ का पानी तो निकल चुका है, मगर वहां के लोगों की मुसीबतें बढ़ती ही जा रही है, वहां ऐसे कई इलाके अभी भी जलमग्न हैं।

ये भी पढ़ें :-  भाजपा विधायक के प्रतिनिधि के बेटे पर छेड़छाड़ का आरोप..

बाढ़ से प्रभावित यहाँ प्रदेश के 13 जिले किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, सुपौल और मधेपुरा में से सबसे ज्यादा 20 लोग अररिया में, पश्चिमी चंपारण में 9, किशनगंज में 8, सीतामढी से 5, मधेपुरा में 4, पूर्वी चंपारण, दरभंगा एवं मधुबनी में 3-3 और शिवहर में एक व्यक्ति की मौत की खबर मिली है। जबकि रिपोर्ट्स के अनुसार अब तक 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर मिली है।

इस बाढ की वजह से इन 13 जिलों के 98 प्रखंड और 1070 पंचायत प्रभावित हुए हैं। कुल मिला कर 69.41 लाख की आबादी भी प्रभावित हुई है। दूसरी तरफ राज्य सरकार की तरफ से बाढ़ में घिरे लोगों को सुरक्षित निकाले जाने का काम बहुत तेज़ी जारी है। रिपोर्ट्स के अनुसार अब तक 2 लाख 48 हजार 140 लोगों को बाढ प्रभावित इलाके से सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा चूका है, जहाँ 343 राहत शिविरों में 93 हजार 149 लोग शरण लिए हुए हैं।

ये भी पढ़ें :-  क्या बुलेट ट्रेन के कर्ज का ब्याज चुकाने के लिए बढ़ी है पेट्रोल-डीजल की कीमत?: शिवसेना
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>