ये हैं वो आसान से 5 तरीके, जिनसे घर बैठे होगी मोटी कमाई

Aug 28, 2016
ये हैं वो आसान से 5 तरीके, जिनसे घर बैठे होगी मोटी कमाई

नई दिल्ली। अधिक पैसे किसे बुरे लगते हैं। इतनी महंगाई के जमाने में हर कोई यही सोचता है कि कैसे कुछ अतिरिक्त पैसे कमाए जाएं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे आप ही पैसे सकते हैं।

वहीं अगर आपका काम अच्छा चल गया तो आप घर बैठे ही मोटी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वो तरीके, जिनसे की जा सकती है मोटी कमाई।

1- ब्लॉगिंग

बहुत से लोग सिर्फ शौक के लिए ब्लॉग लिखते हैं, लेकिन ब्लॉग लिखकर भी काफी पैसे कमाए जा सकते हैं। ब्लॉगिंग में सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपके तकनीकी रूप से बहुत अधिक जानकार होने की जरूरत नहीं है।

भले ही ब्लॉगिंग के लिए तकनीकी रूप से एक्सपर्ट होना जरूरी नहीं है, लेकिन आप जिस विषय पर ब्लॉग लिखना चाहते हैं आपको उसमें एक्सपर्ट होना होगा। अगर आपको अपने विषय की अच्छी जानकारी नहीं होगी, तो आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी नहीं हो पाएगी।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इससे पैसे कैसे मिलेंगे। जब आपके ब्लॉग को अधिक से अधिक लोग पढ़ना शुरू कर देंगे, तो आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगा सकते हैं। विज्ञापन के लिए गूगल एडसेंस जैसे कई प्लेटफॉर्म हैं, जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं।

2- पेड राइटिंग

पेड राइटिंग भी आपके लिए अच्छा विकल्प है, अगर आप किसी विषय के एक्सपर्ट हैं। पेड राइटिंग में आपको किसी विषय पर लिखना होता है, जिसके लिए आपको पैसे दिए जाते हैं।

पेड राइटिंग आप किसी वेबसाइट, मैगजीन या किसी अन्य माध्यम के लिए कर सकते हैं। इसमें आपको लिखने के लिए एक विषय दे दिया जाता है और आपको उनकी जरूरत के हिसाब से उस विषय पर लिखना होता है।

पेड राइटिंग में कुछ माध्यम प्रति शब्द या प्रति पेज के हिसाब से पैसे देते हैं, जबकि अधिकतर माध्यम इसके लिए एकमुश्त रकम देते हैं और आपको उनकी जरूरत के हिसाब से ही लिखना होता है।

3- ई-ट्यूशन

अगर आपको पढ़ने-पढ़ाने का शौक है, तो आप अपने इस शौक से भी पैसे कमा सकते हैं। आप चाहें तो ई-ट्यूशन दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं, जिसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, विषय में एक्सपर्ट होना ई-ट्यूशन के लिए सबसे जरूरी शर्त है।

ई-ट्यूशन के लिए TutorVista, e-tutor, SmartThinking और Tutor.com जैसी वेबसाइट्स की मदद ली जा सकती है। इस केस में ध्यान रहे कि आपके पास हाई स्पीड इंटरनेट होना जरूरी है, क्योंकि ई-ट्यूशन में अधिकतर लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को तरजीह देते हैं।

4- ऑनलाइन सेलिंग

अगर आप कपड़े, जूते, हैंडीक्राफ्ट या अन्य कोई चीज बेचने का काम शुरू करना चाहते हैं, लेकिन दुकान पर बैठने का आपना मन नहीं करता है तो आपके लिए ऑनलाइन सेलिंग सबसे बेस्ट तरीका है पैसे कमाने का।

ऑनलाइन सेलिंग के तहत आपको एक ऑनलाइन दुकान मिल जाती है, जहां पर आप अपना सामान बेच सकते हैं। अच्छी बात यह है कि आपके इसके लिए दुकान पर नहीं बैठना होगा। कहीं से आप अपनी दुकान चला सकते हैं।

इसके लिए आप किसी भी शॉपिंग पोर्टल जैसे फ्लिपकार्ट या स्नैपडील आदि से जुड़ सकते हैं। यहां सबसे अच्छी बात यह होती है कि बहुत ही मामूली खर्च में आपकी दुकान खुल जाती है। आपको न किसी दुकान का किराया देता होता है, न ही दुकान में बैठकर सामान बेचना होता है।

इस ऑनलाइन दुकान से जब आपका कोई सामान बिकता है, तो शॉपिंग पोर्टल अपना कमीशन काटकर बाकी की रकम आपको दे देते हैं। वहीं दूसरी ओर, आपका सामान एक ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर चला जाता है, जहां से देशभर के लोग आपका सामान खरीद सकते हैं, जिससे आपकी कमाई में भी बढ़ोत्तरी होगी।

5- यू-ट्यूब

यूं तो यू-ट्यूब मनोरंजन का साधन है, लेकिन बहुत से लोग यू-ट्यूब से मोटी कमाई कर रहे हैं। यू-ट्यूब पर आप अपनी यूनीक वीडियो अपलोड करके उससे कमाई कर सकते हैं। जब आपके वीडियो को बहुत अधिक लोग देखने लगें तो आप उस पर गूगल एडसेंस जैसे विज्ञापन लगा सकते हैं।

जितने अधिक लोग आपकी वीडियो को देखेंगे आपको उतने ही अधिक पैसे मिलेंगे। वीडियो में जरूरी नहीं है कि आप उसे किसी स्टूडियो में ही शूट करें। सड़क चलते समय कुछ खास दिखने पर भी आप उसकी वीडियो बना सकते हैं और वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, आप किसी विषय पर अपनी राय या फिर कुछ टिप्स भी लोगों को दे सकते हैं। आप अगर हाउसवाइफ हैं और आपको खाना बनाना बहुत अच्छा लगता है तो अलग-अलग रेसिपी को भी आप शूट करके इंटरनेट पर डाल सकते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>