जॉन फेवरिओ ने पेश की ‘द जंगल बुक’ बचपन की यादें करेगी ताज़ा

Apr 08, 2016

‘द जंगल बुक’ एक ऐसी मूवी जिससे हमारे बचपन की ना सिर्फ यादें जुड़ीं हैं बल्कि एक एक कैरेक्टर हमारे ज़ेहन में ऐसा रचा बसा है जिसे चाहकर भी नहीं भूल सकते हैं.

डायरेक्टर जॉन फेवरिओ ने इस खूबसूरत फिल्म को पेश कर बेहद शानदार काम किया है.

फिल्म में मोगली और बाकी करैक्टर का परिचय नहीं देना पड़ा, हर कोई मोगली और उनके जंगली परिवार से वाकिफ है.

इसका दूसरा पहलू ये है कि हम पहले से ही मोगली की कहानी जानते हैं इसलिए डायरेक्टर जॉन फेवरिओ के लिए ये एक चैलेंज भी रहा होगा.

फिल्म की कहानी

मोगली (नील सेठी) की जो बचपन से ही जंगल में रहता है. वो बहुत छोटा था तभी उसके पिता को शेरखान (शेर – नाना पाटेकर) ने मार डाला था लेकिन शेरखान मोगली को नहीं देख पाता.

मोगली को बगिरा (काला चीता – ओमपुरी) बचाकर रक्षा (भेड़िया – शेफाली शाह) के पास ले जाता है. रक्षा, मोगली को अपने बच्चों की तरह पालती है. कुछ सालों बाद शेरखान की नज़र मोगली पर पड़ जाती है और वो उसे अपना शिकार बनाना चाहता है.

सभी भेड़िये और बगिरा मिल कर तय करते हैं की अब मोगली को इंसानों के बीच चले जाना चाहिए क्योंकि वो वहीं सुरक्षित रह सकता है. बगिरा मोगली को लेकर इंसानों की बस्ती ले जाने के लिए निकल पड़ता है लेकिन बीच में शेरखान के हमले की वजह से वो मोगली से बिछड जाता है.

मोगली अकेले ही अपनी राह तलाश करता है और रास्ते में वो जंगल के कई और जानवरों से मिलता है जैसे बलु (भालू – इरफ़ान खान) और का (सांप – प्रियंका चोपड़ा). रास्ते में उसे पता चलता है की शेरखान ने उसकी वजह से उसके पिता (भेड़िया को सरदार) को मार डाला और मोगली शेरखान से बदला लेने की ठान लेता है.

फिल्म के लीड एक्टर नील सेठी जिनकी ये पहली फिल्म है वो मोगली के किरदार में खूब जाचे हैं.फिल्म के हिंदी वर्ज़न में नाना पाटेकर ने शेरखान को आवाज़ दी है और प्रियंका चोपड़ा का की आवाज़ दी है.

इरफ़ान खान जिन्होंने बलु भालू का वोईस ओवर किया. जब जब उनका सीन आता है वो लोगों को खूब हंसाते है. ओमपुरी बगिरा के किरदार के साथ इंसाफ करते नज़र आते हैं.

फिल्म का बेस्ट पार्ट इसका एनीमेशन है. एनीमेशन किया है पिक्सार ने जो वाकई तारीफे काबिल है. हर करैक्टर को बड़ी ख़ूबसूरती से दिखाया गया है.

तो इन तमाम खासियतों के साथ अपने बच्चों को ये ‘द जंगल बुक’ तो दिखाना बनता ही है क्योंकि इसी बहाने आपको भी अपने बचपन की यादों में खो जाने का मौका जो मिल रहा है.

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>