आतंकी हमले की आशंका , शिवरात्रि पर देश भर में कड़ी सुरक्षा

Mar 07, 2016

महाशिवरात्रि पर बड़े हमले और आतंकी हमले के अलर्ट के बाद गुजरात व नई दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई.

पाकिस्तान ने पहली बार भारत से खुफिया सूचना साझा कर चेताया कि 10 आतंकी गुजरात में घुस गए हैं, जो महाशिवरात्रि पर बड़े हमले कर सकते हैं. इसी के मद्देनजर केंद्र ने एनएसजी की 4 टीमें गुजरात भेजी. तीन टीम अहमदाबाद और एक सोमनाथ मंदिर में रहेगी. राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र को छूती गुजरात सीमा के इर्दगिर्द भी चौकसी बढ़ा दी गई.

शिवरात्रि पर सोमनाथ मंदिर के कार्यकम रद्द कर दिए. गुजरात के बिजली संयंत्र, सरदार सरोवर बांध व भीड़ वाली जगह सुरक्षा कड़ी की है.

पाक के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नासिर खान जंजुआ ने अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल को यह जानकारी दी थी.

आईबी अलर्ट के बाद गुजरात के सोमनाथ, द्वारका, अक्षरधाम जैसे मंदिरों के अलावा जयपुर, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलूरु अहमदाबाद, हैदराबाद, लखनऊ, भोपाल, चंडीगढ़ जैसे शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी गई.

सूत्रों के मुताबिक, गुजरात से भारत में दाखिल 10 आतंकियों के दिल्ली तक पहुंचने का अंदेशा है. बड़े हमले की साजिश के साथ आतंकी दिल्ली के मॉल या बाजार पर हमला कर सकते हैं. धमकी भरा ईमेल मिलने के बाद रविवार को कोलकाता के नेताजी सुभाषचंद्र बोस एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई. सुबह मिले ईमेल में 24 घंटे में एयरपोर्ट उड़ाने की धमकी दी है. ईमेल जर्मनी से भेजे जाने का दावा है.

गुजरात डीजीपी पीसी ठाकुर ने आपात बैठक बुला प्रमुख शहरों एवं जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया. पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी. छुट्टी पर गए अफसरों को बुला लिया. गृह सचिव पीके तनेजा ने तड़के कई उच्चस्तरीय बैठकें कर हालात से निपटने की कार्ययोजना बनाई.

पंजाब के पठानकोट से सटे गांव चटपट बनी व कटारु चक में रविवार को इंटरनेशनल कॉल पकड़ी गई. यहां से कई बार पाक में फोन किया गया. पुलिस व स्वात टीम ने सर्च चलाया है. इलाके की नाकेबंदी की है.

 

खुफिया चेतावनी के बाद दिल्ली में हाईअलर्ट

गुजरात में 10 संदिग्ध आतंकियों की घुसपैठ की खुफिया विभाग की सूचना के बाद एहतियातन दिल्ली में भी रविवार को हाईअलर्ट घोषित कर दिया गया. दिल्ली हमेशा से ही हाईअलर्ट पर थी, लेकिन गुजरात में कुछ संदिग्ध आतंकियों के घुसे होने की खुफिया विभाग की चेतावनी बेहद गंभीर है, जिसके बाद सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के लिए तत्काल एक संदेश जारी कर दिया
गया.

दिल्ली के 180 से भी अधिक पुलिस थानों के थाना प्रभारियों को अपने अधिकार क्षेत्र के व्यस्त बाजारों, संवेदनशील और महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी करने को कहा गया है. रेलवे स्टेशनों, अंतर्राज्यीय बस डिपो, सीमाओं और हवाईअड्डों पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>