FDI नीति में बदलाव से निवेश और रोजगार बढ़ेगा: PM मोदी

Jun 21, 2016

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति में किये गये बदलाव से देश में और अधिक निवेश बढ़ने के साथ ही रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोतरी होगी, जिससे अर्थव्यवस्था को लाभ होगा.

मोदी ने अपने ट्विट में कहा, सरकार के इस फैसले से भारत एफडीआई के लिए अब दुनिया की सबसे अधिक खुली अर्थव्यवस्था बन गया है. अधिकांश क्षेत्रों में स्वत: मार्ग से निवेश करने की अनुमति प्रदान की गई है. इससे देश में निवेश बढ़ेगा, रोजगार के नये अवसर सृजित होंगे और अर्थव्यवस्था को लाभ होगा.

उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में उनकी सरकार ने कई क्षेत्रों के लिए एफडीआई नीति में सुधार किये हैं. इसकी बदौलत वित्त वर्ष 2015-16 में देश में रिकॉर्ड 55.46 अरब डॉलर का निवेश आया. कई अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों ने निवेश आकर्षित करने के लिए भारत को दुनिया के नंबर एक गंतव्य की रेटिंग दी है.
प्रधानमंत्री ने कहा कि एफडीआई नीति में संशोधन से देश में कारोबार करने को और सरल बनाने में मदद मिलेगी. साथ ही इससे एफडीआई का उदार दौर शुरू होने से निवेश बढ़ने की बदौलत रोजगार के अवसर और आय दोनों में बढ़ोतरी होगी.
उल्लेखनीय है कि सरकार ने एफडीआई नीति में ढील देते हुये मंगलवार को खाद्य उत्पाद, प्रसारण तथा हवाई सेवा में शत-प्रतिशत एफडीआई की अनुमति दे दी है. इसके अलावा फार्मा, सुरक्षा एजेंसी, रक्षा तथा एकल ब्रांड खुदरा कारोबार में एफडीआई के नियमों में भी बड़े बदलाव किये गये हैं.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>