फरीदाबाद : महिला के मस्तिष्क से निकला 200 ग्राम का ट्यूमर

Jun 23, 2017
फरीदाबाद : महिला के मस्तिष्क से निकला 200 ग्राम का ट्यूमर

फरीदाबाद के एक अस्पताल में चिकित्सकों ने 41 वर्षीय एक महिला के मस्तिष्क से अंडे के आकार का 200 ग्राम का पत्थर जैसा ट्यूमर निकालने में सफलता हासिल की है। अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार 41 वर्षीय शांति को कुछ महीने पहले परेशानी शुरू हुई। इस ट्यूमर के कारण न सिर्फ उन्हें तेज दर्द और होता था बल्कि वह बिना सहारा लिए चल-फिर भी नहीं पाती थीं।

चिकित्सकों ने उसके सिर की एमआरआई जांच की सलाह दी, जिसमें उनके मस्तिष्क में एक बड़े खोखले पत्थर जैसे ट्यूमर/सिस्ट का पता चला।

एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) में शांति के भर्ती होने के बाद चिकित्सकों के एक दल का गठन किया गया और सर्जरी करने का निर्णय लिया गया।

एम्स में वरिष्ठ सलाहकार न्यूरोसर्जन मुकेश पांडे ने कहा, “जांच के दौरान हमने पाया कि यह सिस्ट पैरासाइट के कारण हुआ है। मस्तिष्क में ऐसे पैरासाइट कोमल गुब्बारे जैसे सिस्ट बनाते हैं, लेकिन इस प्रकार की कठोर संरचना व आकार का सिस्ट चिकित्सा विज्ञान में पहले कभी देखने को नहीं मिला।”

सर्जरी के दौरान चिकित्सकों को अधिक सावधानी बरतनी पड़ी क्यूंकि अंडे के आकार के इस ट्यूमर के अंदर हानिकारक तरल द्रव्य था। अगर यह फट जाता तो ऐसे कई और सिस्ट बन जाते और कई जटिलताएं उत्पन्न हो सकती थीं, जिससे मरीज की जान को खतरा हो सकता था।

यह सर्जरी करीब चार घंटे तक चली।

एम्स में न्यूरोसर्जरी के चिकित्सक कमल वर्मा ने कहा, “यह एक चुनौतीपूर्ण सर्जरी थी, क्योंकि हमें मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाए बगैर ट्यूमर को साबुत निकालना था। यह करीब 200 ग्राम वजनी था।”

चिकित्सक के अनुसार, “रोगी को पूरी तरह स्वस्थ होने में कुछ सप्ताह का समय लगा और अब वह अपने दैनिक काम करने के लिए पूरी तरह स्वस्थ हैं।”

सर्जरी दल में शामिल एक चिकित्सक ने कहा, “शांति अब अपने रोजमर्रा के कामों को करने में सक्षम हैं और अब उन्हें बोलने में भी कोई परेशानी नहीं होती है। उन्होंने नई जिंदगी के लिए एम्स का आभार जताया है।”

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>