GST-पूर्व छूटों, ग्रामीण मांग में बढ़ोतरी से बढ़ी वाहनों की बिक्री..

Jul 04, 2017
GST-पूर्व छूटों, ग्रामीण मांग में बढ़ोतरी से बढ़ी वाहनों की बिक्री..

जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) लागू होने से पहले कंपनियों द्वारा दिए गए छूटों और ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ी मांग के कारण जून माह में वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई। वाहन विशेषज्ञ और प्राइस वाटरहाउस के भागीदार अब्दुल माजिद ने आईएएनएस को बताया, “अच्छे मॉनसून के पूर्वानुमान और बड़े राज्यों में कृषि ऋण पर दी गई छूट के साथ ही वाहन कंपनियों द्वारा जीएसटी के पहले दिए गए ऑफर और ग्रामीण इलाकों में मांग में वृद्धि के कारण वाहनों की बिक्री में इजाफा देखा गया।”

उन्होंने कहा, “निर्यात भी अच्छा रहा है, क्योंकि ओईएम समग्र क्षमता का इस्तेमाल करने के लिए इसे एक गंभीर विकल्प के रूप में देखते हैं।”

एंजेल ब्रोकिंग के शोध विश्लेषक (ऑटो एंड ऑटो एंसलेरी) श्रीकांत अकोलकर के मुताबिक जून की बिक्री के आंकड़े घरेलू वाहन क्षेत्र में ‘प्रीमियम’ की प्रवृत्ति जारी रहने का संकेत है।

अकोलकर ने आईएएनएस को बताया, “प्रीमियम वाहनों की बिक्री का आंकड़ा दो अंकों में जारी है, जबकि शुरुआती स्तर के वाहनों की बिक्री जीएसटी के लागू होने से पहले थोड़ी कम हुई है।”

दोपहिया वाहन निर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने सोमवार को बताया कि जून में उसकी बिक्री में 14 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है और कंपनी ने कुल 6,24,185 वाहन बेचे हैं, जबकि साल 2016 के जून में कंपनी ने कुल 5,49,533 वाहन बेचे थे।

वहीं, होंडा मोटरसाइकिल ने बताया कि पिछले महीने उसकी बिक्री में 4 फीसदी की वृद्धि हुई और कंपनी ने कुल 4,44,713 वाहन बेचे, जबकि साल 2016 के जून में कंपनी ने 4,27,222 वाहन बेचे थे।

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया की जून में बिक्री में 58.6 फीसदी का इजाफा हुआ है और कंपनी ने कुल 33,573 वाहनों की बिक्री की। जबकि बजाज ऑटो की बिक्री में गिरावट देखी गई है। जून में बजाज ऑटो की बिक्री में 23 फीसदी की गिरावट आई और कंपनी ने कुल 2,44,878 वाहनों की बिक्री की।

समीक्षाधीन माह में मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री में 7.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और कुल 1,06,394 वाहनों की बिक्री हुई।

हुंडई मोटर इंडिया (एचएमआईएल) की जून में घरेलू बिक्री में 5.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और कंपनी ने कुल 37,562 वाहन बेचे।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>