खाली पेट नींबू पानी पीने से बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

May 05, 2017
खाली पेट नींबू पानी पीने से बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

किसी भी खाने में नींबू का रस निचोड़ कर खाने से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। अक्सर हम सब्जी , सलाद, चाट आदि में नींबू निचोड़कर खाते हैं और ऐसा करने से खाने का मजा बढ़ जाता है। गर्मियों में तो नींबू खाने के साथ-साथ नींबू पानी पीने से भी हमारे शरीर को बहुत से लाभ होते हैं। नींबू पानी पीने से हमारी प्यास बुझ जाती है और उसके साथ साथ नींबू पानी पीने से हम अपने आप को ताजा भी महसूस करते हैं । वैसे तो हमें दिन में दो बार नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। लेकिन अगर हम रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करेंगे करेंगे तो हमें बहुत से फायदे मिल सकते हैं।

पाचन क्रिया बेहतर
सुबह गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ बना रहता है। और ऐसा करने से में भूख लगने शुरु हो जाती है । यह हमारी पाचन क्रिया के लिए बहुत मददगार साबित होता है ।

विटामिन सी
विटामिन सी हमारे लिए बहुत लाभदायक होता है । इससे रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। सुबह के समय इसका सेवन करने से हमारी इम्यून सिस्टम बेहतर हो जाती है । इम्यून सिस्टम बेहतर होने से हमारा शरीर छोटी छोटी बीमारियां जैसे सर्दी, खांसी , इन्फेक्शन , जुखाम आदि से बचा रहता है ।

त्वचा में निखार
नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो हमारी त्वचा के निखार को बनाए रखते हैं। और इससे हमारी त्वचा के दाग धब्बे साफ हो जाते हैं।

मुंह की दुर्गंध
सुबह सुबह नींबू पानी पीने से मुँह आ रही दुर्गंध खत्म हो जाती है क्योंकि नींबू पानी हमारे शरीर को डिटॉक्स करने का कार्य करता है।

वजन कम
यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो सुबह खाली पेट गर्म पानी नींबू और शहद का सेवन करें। ऐसा करने से आपके शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट कम होना शुरू हो जाएगा और इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी लगता है।

जोड़ों के दर्द से राहत
यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान है तो सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना शुरु कर दें। इससे आप के जोड़ों में हुए दर्द में काफी आराम मिलेगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>