कमल की पर्ची निकलने वाली ईवीएम् यूपी चुनावो में हुई थी इस्तेमाल, चुनाव आयोग की टीम ने जांच में पाया

Apr 03, 2017
कमल की पर्ची निकलने वाली ईवीएम् यूपी चुनावो में हुई थी इस्तेमाल, चुनाव आयोग की टीम ने जांच में पाया

मध्य प्रदेश के अटेर विधानसभा में उपचुनावों को देखते हुए बीते शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी सलीना सिंह ने ईवीएम मशीनों का डेमो टेस्ट किया। इस दौरान पंजे पर बटन दबाने पर भाजपा की पर्ची निकली। जिस पर वहां मौजूद लोग भड़क गए। यह विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था जिसके बाद पुरे देश में हलचल मच गयी थी। विडियो में दिखाया गया की चुनाव अधिकारी द्वारा कांग्रेस का बटन दबाने के बाद भी VVPAT ( वोट डालने के बाद पर्ची निकालने वाली मशीन) से कमल वाली पर्ची बाहर निकली। यह विडियो विपक्षी दलों की शंकाओं को और मजबूत करने वाला था।

यह विडियो जैसे सोशल मीडिया पर वायरल हुआ अरविन्द केजरीवाल और कांग्रेस के ज्योतिरादित्या सिंधिया तुरंत चुनाव आयोग पहुंचे और आगामी चुनाव बैलेट पेपर से कराने की मांग की। हालाँकि चुनाव आयोग ने एक बार फिर कहा की EVM में छेड़छाड़ संभव नही है। लेकिन उन्होंने मामले की जांच करने का भरोसा दिलाया।

मामले की जांच करने के लिए रविवार को चुनाव आयोग का एक प्रतिनिधि मंडल भिंड पहुँचा। जांच दल ने पाया की जो भिंड में डेमो टेस्ट के लिए इस्तेमाल हुई मशीन में तकनिकी खराबी थी। इसके अलावा उन्होंने बताया की यूपी चुनावो में इस्तेमाल हुई करीब 300 मशीनो को कानपुर से मध्य प्रदेश भेजा गया है। यह मशीन उनमे से ही एक है। इस मशीन का इस्तेमाल गोविन्दनगर विधानसभा में हुआ था. जहाँ से बीजेपी के सत्यदेव पचौरी भारी मतों से विजयी रहे।

मालूम हो की सेलिना सिंह ने ही पत्रकारो को VVPAT मशीन के बारे में जानकारी देने के लिए बुलाया था। इस दौरान सेलिना सिंह के 4 नम्बर( कांग्रेस के सामने का ) का बटन दबाने से कमल की पर्ची बाहर निकलने से ही सारा मामला गड़बड़ हो गया था। उधर चुनाव आयोग ने कार्यवाही करते हुए जिले के डीएम् और एसपी का तबादला कर दिया। डीएम् इल्लायाराजा टी को हटाने से नाराज स्थानीय लोगो ने रविवार को विरोध प्रदर्शन किया। वो इल्लायाराजा को वापिस बुलाने की मांग कर रहे थे। उधर कांग्रेस और आप ने चुनाव आयुक्त सेलिना सिंह को हटाने की मांग की है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>