इस सीज़न इस तरह खाएं आम, और फिर खुदपर देखना जादू..

Jun 21, 2017
इस सीज़न इस तरह खाएं आम, और फिर खुदपर देखना जादू..

सभी फलों को राजा कहलाने वाले आम को खाने के बेहद अनेक फायदे हैं। और इस समय तो आम का सीज़न चल पड़ा है तो कोई भी आम से होने वाले फायदे प्राप्त कर सकता है। आपकों बता दें कि आम के अन्दर पोटेशियम, मैग्निशियम और कॉपर जैसे खनिज और लवण भी प्रचूर मात्रा होती है। साथ ही आम क्वारसीटिन, बीटाकेरोटीन और एस्ट्रागालीन का भी बढ़िया स्रोत है। इन सभी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट में फ्री रेडिकल्स को नियंत्रित करने की क्षमता मौजूद रहती है। चलिए आपको बताते हैं किस तरह करना है आम का सेवन, और फिर आपको होंगे क्या फायदे….

आम खाने से ब्लड प्रेशर एक डैम सही रहता है, इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन होता है जो कि, स्वास्थ्य को अच्छा बनता है। जिस व्यक्ति का हाई ब्लड प्रेशर होता है उसके लिए आम एक प्राकृति उपचार है। क्योंकि आम में पोटेशियम और मैग्निशियम अधिक मात्रा में होता है।

आप खाने से कैंसर का खतरा काम हो जाता है, और साथ ही कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटती है। इसमें एक घुलनशील आहार संबंधी फाइबर पेक्टिन होता है। जोकि ब्लड कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में प्रभावी रूप से मददगार है। यह हमें ग्रंथि कैंसर से बचाए रखता है।

आम खाकर आप अपना वज़न आसानी से बढ़ा सकते हैं। 150 ग्राम आम में करीब 86 कैलोरी ऊर्जा पाई जाती है, जो हमारे शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित कर ली जाती है। इतना ही नहीं, आम में स्टार्च पाया जाता है, जो सूगर में परिवर्तित होकर अंतत: वजन को बढ़ाता है।

आप खाने से हमारा पैट बिलकुल सही रहेग और एसीडीटी जैसी समस्याओं को भी हमसे दूर भगा देगा। आम में मौजूद एंजाइम्स भोजन को पचाने में मदद करते हैं।

जो व्यक्ति एनीमिया से ग्रसित हैं, उनके लिए आम बेहद फायदेमंद चीज़ है। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में आइरन होता है। नियमित और पर्याप्त रूप से आम का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ा देता है, जिससे एनीमिया जैसी बीमारी हमसे दूर रहती हैं। पोस्ट पसंद आये तो आगे शेयर करें…

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>