रोज़ाना सिर्फ 75 ग्राम अखरोट इस तरह खाएं, मिलेगी शुक्राणुओं को शक्ति, होगी ऊर्जा और गति प्रदान

Jul 17, 2017
रोज़ाना सिर्फ 75 ग्राम अखरोट इस तरह खाएं, मिलेगी शुक्राणुओं को शक्ति, होगी ऊर्जा और गति प्रदान

हाल ही में हुए एक शोध दवारा बता लगाया गया है कि, रोजाना 75 ग्राम की मात्रा में अखरोट का सेवन करने पर शुक्राणुओं को शक्ति मिलेगी, और साथ ही ऊर्जा और गति प्रदान होगी। विशेष रूप से अखरोट का यह प्रभाव 21 से 25 वर्ष की आयु वर्ग में पाया गया है। University of California में कार्यरत वैज्ञानिक डॉ.विंडी राबिन्स और उनकी टीम द्वारा हुए इस शोध अनुतबिक अखरोट को Polyunsaturated fatty acid का प्रमुख सोर्स माना गया है और इसमें विशेष प्रकार ओमेगा -3 फेटी एसिड Alfa linoleic acid पाया जाता है।

इस शोध में 21 से 35 आयु वर्ग के 117 स्वस्थ व्यक्तियों को दो समूह में बांटा गया। जिसमे 58 पुरुषों को किसी प्रकार के बादाम या अखरोट रहित आहार का सेवन कराया गया जबकि 59 पुरुष नियमित 75 ग्राम अखरोट खिलाया गया। इस शोध से पूर्व सभी के सीमन का परीक्षण किया गया और पुन: शोध के 12 वें सप्ताह में इसे दुबारा देखा गया।

आकड़ो में पाया गया कि दोनों समूह के शरीर के बाडी मास इंडेक्स,वजन एवं सक्रियता के स्तर में कुछ खास फर्क दिखाई नहीं दिया। लेकिन जिन लोगों को 75 ग्राम की मात्रा में नियमित अखरोट दिया गया था, तो उनमे सीमेन स्थित शुक्राणुओं में गजब का सकारात्मक प्रभाव देखा गया। इसलिए 75 ग्राम नियमित अखरोट का सेवन शक्राणुओं को ऊर्जा,शक्ति एवं सक्रिय बनाता है।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>