ये फल और सब्जियां अगस्त और सितम्बर के हिसाब से खाएं

Aug 03, 2016

अगर हम फल और सब्जियों को महीने के हिसाब से खाने के बारे में सोचे तो यह सुनने में थोड़ा अजीब सा लगता है लेकिन इन महीनों (अगस्त-सितंबर) में मौसम में बदलाव आता है, जिससे बिमारियां बढ़ती है। हम आज आपको बताते है कि इस मौसम में कौन-सी सब्जियां और फल खाने चाहिए।

 

फल

 

– तरबूज

 

वैसे तो तरबूज जुलाई के मौसम में ही सब खाना पंसद करते है लेकिन तरबूज अगस्त के महीने में खाना भी जरुरी है। तरबूज ज्यादातर अपने मीठे स्वाद के लिए जाना जाता रहा है। इसमें विटामिन ए होता है और यह हमारी त्वचा के साथ-साथ हमारे बालों के लिए फायदेमंद है।

 

– अनार

 

अनार को स्वास्थ्यप्रद फल कहा जाता है। अनार सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि ये हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायिक है। इसमें विटामिन सी होता है। बारिश के मौसम में अगर आपको खांसी या जुकाम हो गया है तो इस फल को खाने आपकी समस्या का सही समाधान हो जाएगा।

 

– कीवी

 

ज्यादातर लोगों को कीवी खाना पंसद नहीं है लेकिन ये हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा लाभदायद है। इसमें विटामिन सी और ई होता है। ये पाचन को विनियमित करने में मदद करता है।

 

 

सब्जियां

 

– बैगन

 

बैंगन मुख्य रूप से अगस्त-अक्टूबर के महीने में ही मिलता है। वैसे बैगन की खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। बैंगन के नियमित सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है जिससे दिल के रोगों का रिस्क कम होता है।

 

– फूलगोभी

 

फूल गोभी में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्व होते है। ये दिमाग और दिल के लिए फायदेमंद होता है।

 

– शिमला मिर्च

 

शिमला मिर्च किसी भी रंग की हो लेकिन उसमें विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन भरा होता है। इसके अंदर बिल्‍कुल भी कैलोरी नहीं होती इसलिए यह खराब कोलेस्‍ट्रॉल को नहीं बढ़ाती। ये हमारे शरीर को डिप्रेशन और डायबिटीज से बचाती है।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>