प्रेगनेंसी के दौरान जरूर करें तुलसी का सेवन आपको मिलेंगे कई फायदे

Apr 22, 2017
प्रेगनेंसी के दौरान जरूर करें तुलसी का सेवन आपको मिलेंगे कई फायदे

तुलसी का पौधा हर घर में होता है और हमें पता ही है कि तुलसी की पत्ती हमारे लिए एक वरदान है। तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने के लिए किया जाता है। तुलसी में खनिज और विटामिन जैसे बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो एक गर्भवती महिलाओं और उसके छोटे बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। तुलसी के पत्तों का सेवन करने से किसी को किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं हो सकता। इसके अलावा इन पत्तों के सेवन से कई बीमारियों से बच सकते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं तुलसी के पौधे के फायदे के बारे में

दवा बनाने के लिए तुलसी के पौधे में औषधीय गुण पाए जाते हैं इसलिए इन पत्तों का इस्तेमाल कई तरह की आयुर्वेदिक दवाई बनाने में बनाने में किया जाता है। दवाइयों के अलावा तुलसी के पत्तों को रोजाना सेवन करने से शरीर में बहुत तरह की बीमारियां खत्म हो जाती हैं। तुलसी के पौधे में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके शरीर में हुए घाव को जल्दी भरने में सक्षम है। हल्की चोट लगने पर तुलसी के पत्तो का लेप बनाकर आप घाव पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से घाव बहुत जल्दी ठीक हो जाएगा। इसके अलावा सर्दी जुकाम होने पर भी तुलसी के पत्ते की चाय पीने से आप ठीक हो सकते हैं।

गर्भवती महिला के लिए
भ्रूण का विकास में ये लाभकारी है। महिला को प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में तुलसी के पत्ते का सेवन करना चाहिए क्योंकि तुलसी के पत्ते में मैग्नीशियम मौजूद होता है जो कि के विकास के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। तुलसी में पाया जाने वाला मैग्नीशियम बच्चे के हड्डियों के विकास के लिए काफी कारगर है। तनाव गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं का मूड बदलता रहता है। इस कारण वह अक्सर तनाव में रहती हैं जिससे होने वाले बच्चे पर नुकसान होने की संभावना बन जाती है। ऐसे में अगर आप तुलसी के पत्ते का सेवन कर रही है तो आपका दिमाग अपने आप ही शांत रहेगा और आपको तनाव भी कम होगा।

एनीमिया- प्रेग्नेंट महिलाओं में बच्चे के जन्म के बाद अचानक खून की कमी हो जाती है। जिससे उन्हें एनिमिया की समस्या होने लगती है। ऐसे में अगर आप गर्भावस्था के शुरुआती दिनों से ही तुलसी के पत्तों का सेवन कर रही है तो आपको एनीमिया की समस्या नहीं होगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>