कश्मीर में अशांति के चलते राजनाथ सिंह ने अमेरिका यात्रा की स्थगित

Jul 12, 2016

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीर की स्थिति के मद्देनजर अपनी अमेरिका यात्रा स्थगित कर दी है.

वह अगले हफ्ते होने वाली भारत..अमेरिका आंतरिक सुरक्षा वार्ता में शामिल होने वाले थे.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने 18 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र के दौरान व्यस्त कार्यक्रम को यात्रा टलने का कारण बताया.

सूत्रों ने कहा कि हिजबुल मुजाहिदीन आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी में तनाव गृह मंत्री की पांच दिवसीय अमेरिका यात्रा को स्थगित करने का एक अन्य प्रमुख कारण हो सकता है.

अधिकारी ने बताया कि नयी तारीखें अभी तय नहीं हुयी है और यह यात्रा सितंबर में हो सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेशी दौरे पर होने के दौरान गृहमंत्री सिंह जम्मू कश्मीर में स्थिति सामान्य बनाने के लिए केंद्र सरकार के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे हैं. देश में आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी गृह मंत्री पर होती है. कश्मीर में वानी की मौत के बाद हुए हिंसक प्रदर्शनों में 24 लोगों की मौत हो चुकी है.

कश्मीर घाटी में शांति कायम करने और स्थिति सामान्य बनाने के प्रयासों के तहत सिंह ने शीर्ष केंद्रीय मंत्रियों और अधिकारियों के साथ कई बैठकें करने के साथ ही विपक्षी नेताओं से भी संपर्क किया. इस क्र म में उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से भी बातचीत की.

गृह मंत्री वाशिंगटन में आयोजित भारत.अमेरिक आंतरिक सुरक्षा वार्ता में भारतीय दल का नेतृत्व करने वाले थे. अमेरिकी दल का नेतृत्व वहां के आंतरिक सुरक्षा मंत्री जेह चार्ल्स जानसन को करना था.

इस रणनीतिक बैठक में जिन मुद्दों पर चर्चा होनी थी, उनमें आतंकवाद विरोधी सहयोग को और प्रगाढ़ बनाना, खुफिया जानकारी को साझा करना, साइबर सुरक्षा और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा सुरक्षा, अवैध वित्त का मुकाबला, वैिक आपूर्ति चैन सुरक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी शरमिल थे.

भारत और अमेरिका के बीच यह वरिष्ठ स्तरीय वार्ता रणनीतिक आंतरिक सुरक्षा सहयोग का हिस्सा है तथा इसका मकसद खतरों का मुकाबला करने, क्षमता निर्माण और जांच में सहयोग को बढ़ाना है.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>