उप्र : फसलों में आग, 25 हजार परिवारों पर आफत

Apr 20, 2017
उप्र : फसलों में आग, 25 हजार परिवारों पर आफत

मुख्यमंत्री के क्षेत्र गोरखपुर मंडल में बिजली के तारों ने किसानों की फसल चौपट कर दी है। बिजली से लगी आग ने गोरखपुर और बस्ती मंडल में करीब 24 हजार 435 परिवारों को मुश्किल में डाल दिया है।

साल की मुख्य फसल कही जाने वाली आठ हजार 145 एकड़ गेहूं की फसल राख के ढेर में बदल गई। शासन से लेकर प्रशासन तक के निर्देशों के बावजूद बिजली विभाग अपनी लापरवाही में कटौती करने को राजी नहीं है। अगलगी से हजारों किसान भुखमरी की कगार पर हैं।

प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद कर्जमाफी ने किसानों को राहत तो जरूर दी है, लेकिन कभी हुदहुद, कभी सूखा, कभी ओलावृष्टि से तबाह होते चले आ रहे गोरखपुर-बस्ती मंडल के किसानों पर इस साल आग ने कहर बरपाकर उनकी कमर तोड़ दी है। इस साल गेहूं की फसल काफी अच्छी थी, पर आग ने सब तबाह कर दिया।

बिजली के ढीले तार तेज हवा की वजह से आपस में टकराए और उनसे निकली चिनगारी ने सैकड़ों एकड़ गेहूं राख कर दिया।

गेहूं की फसल में बड़े पैमाने पर आग लगने व भारी तबाही को देखते जिला प्रशासन द्वारा स्ट्रॉ रिपर से कटाई पर रोक लगा दिए जाने से किसानों के साथ कृषि विभाग के जिम्मेदार असमंजस में पड़ गए हैं। इसे लेकर कानूनी अड़चन खड़ी हो सकती है।

एक अधिकारी ने बताया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने स्ट्रॉ रिपर बिना कम्बाइन के प्रयोग पर कम्बाइन मालिक पर मुकदमा व जुर्माने का प्रावधान किया है। इसकी निगरानी के लिए प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>