घड़े का पानी पीने से आपको होंगे ऐसे फायदे, जो अपने सोचे भी नहीं होंगे

May 15, 2017
घड़े का पानी पीने से आपको होंगे ऐसे फायदे, जो अपने सोचे भी नहीं होंगे

आज भी बहुत लोग तो घड़े का पानी ही पीते हैं । क्योंकि घड़े का पानी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। घड़ा मिट्टी से बना होता है । मिट्टी में रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। हमारे देश की मिट्टी में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो कि शरीर की कोई आवश्यकता को पूरा करते हैं । और हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में हमारी काफी मदद करते हैं ।अगर नियमित रुप से घड़े का पानी का सेवन करना चाहिए और गर्भ के समय महिलाओं को घड़े का पानी पीना चाहिए। आज भी लोग कुछ लोग तो ऐसे हैं जो कि घड़े का पानी पीते हैं। हमें अपना पुराना कल्चर नहीं भूलना चाहिए। हमें अपने सेहत का बेहद ध्यान देना चाहिए ।घड़े के पानी का स्वाद अलग होता है और फायदेमंद भी।

1 पाचन दुरुस्त – आप अगर अपना एक नियम बना ले कि हमें घड़े का ही पानी पीना है । इससे आप की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ।और आपकी पाचन क्रिया भी ठीक रहेगी।

2 गला खराब – हम जो फ्रिज का ठंडा पानी का सेवन करते हैं ।यह हमारे लिए नुकसानदायक है। ठंडा पानी गले को बुरी तरह से प्रभावित करता है। इससे हमारे गले की कोशिकाओं का तापमान गिर जाता है। जिससे हमारा गला खराब हो जाता है । इसीलिए घड़े का पानी पीने के पीने से गला ठीक रहता है।

3 गर्भवती महिलाएं – गर्भवती महिलाओं को फ्रिज में रखै हुआ पानी का सेवन नहीं करना चाहिए । यह गर्भवती महिलाओं को नुकसान करता है। अगर घड़े का पानी का सेवन करती है तो यह उनके लिए फायदेमंद है।

4 थकावट दूर – घड़े के पानी से थकावट भी दूर हो जाती है । इसे पीने से सिर में जो भारीपन हमें महसूस होता है उसकी समस्या कम हो जाती है।

5 जिन लोगों को अस्थमा की समस्या होती है। वह लोग इस पानी का सेवन ना करें । क्योंकि इसकी तासीर ज्यादा ठंडी होती है । जिससे आपको कफ या खांसी की शिकायत हो सकती है। इस पानी के बदले आप ताजे पानी का प्रयोग करें।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>