खाने के तुरंत बाद पानी पीने के नुकसान

Jan 19, 2017
खाने के तुरंत बाद पानी पीने के नुकसान

पानी हमारे शरीर के लिए अमृत के बराबर है। यह हमारे शरीर को कई रोगों से दूर रखता है। वैसे तो हम दिन में कितना पानी पिए उतना ही अच्छा है ।क्योंकि यह शरीर के गंदे टॉक्सिन को पेशाब के रास्ते बाहर निकलता है ।जिसके साथ आप सेहतमंद रहते हैं ।पर खाना खाते समय पानी पीते रहना सेहत के लिए फायदेमंद नही बल्कि हानिकारक है ।यह सीधा आपकी पाचन क्रिया पर असर करता है ।कम से कम खाना खाने के 45 मिनट के बाद फर्क डाल कर पानी पिया करो ।

खाने के दौरान पानी क्यों नहीं पीना चाहिए? पानी खाते समय में पानी पीना के साथ पेट में मौजूद खाना सही ढंग से शरीर को लगता नहीं है । फलस्वरूप खाया हुआ खाना जल्दी पचता नहीं है और छाती में जलन होती रहती है ।इसके अलावा कोई और समस्या पैदा हो जाती है ।

पाचनक्रिया की गड़बड़ी -खाना खाते समय वो शारीर में  पहुंचने में ज्यादा समय लेता है ।उसके साथ पथरी, पेट खराब और गैस की परेशानी हो सकती है ।

कब्ज- खाने के दौरान पानी पीने के साथ खाना अच्छी तरह पचता नहीं है। इसके साथ कब्ज की परेशानी हो सकती है ।

पोषक तत्व की कमी -खाने में मौजूद पोषक तत्व को शरीर अच्छी तरह पचा नहीं पाता। जिसके साथ बॉडी में न्यूट्रेंस का संतुलन बिगड़ सकता है ।
भार बढ़ना – खाने के साथ पानी पीने के साथ शरीर में मेटाबॉलिज्म का स्तर कम हो जाता है। शरीर में जरूरत अनुसार मात्रा में कैलोरी खर्च नहीं कर पाता और जिसके कारण भार बढ़ने लगता है ।

यूरिक एसिड -शरीर में यूरिक एसिड एसिड का स्तर बढ़ता है । जिसके साथ किडनी और दिल संबंधी बीमारी की परेशानी हो सकती है ।

शुगर -खाने के दौरान पानी पीने के साथ कई बात बताई है। साथ ही टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है ।

एसिडिटी – खाने के दौरान पानी पीने के साथ पेट में एसिडिटी की मात्रा बढ़ती जाती है ।

याद रखो यह बातें अगर आप खाने के साथ और कोई तरल पदार्थ ले रही है या दूध लेते हैं तो यह भी आपकी पाचन शक्ति के लिए ठीक नहीं है । जंक खाने खाना खाने के बाद यह तरल पदार्थ भी कुछ हद तक पानी की तरह काम करते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>