इस जूस को पीने से रहेंगे हमेशा जवान, बस इस चीज का रखे ध्यान

Apr 25, 2017
इस जूस को पीने से रहेंगे हमेशा जवान, बस इस चीज का रखे ध्यान

अगर आप अपने बॉडी को फिट रखना चाहते है तो पालक का जूस रोज पिए। पालक के जूस में इतने विटामिन पाए जाते है कि आप सोच में पड़ जायेंगे। पालक के जूस में मिनरल्स, विटामिन और दूसरे कई न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं, जो कि आपके शरीर के स्वास्थ के लिए बहुत जरुरी है। आमतौर पर लोग पालक को सब्जी बनाकर या फिर पराठे के रूप में खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आपको पालक का पूरा फायदा चाहिए तो पालक का जूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

जाने कैसे बनाये पालक जूस:-

पालक की पत्ती को छोटा-छोटा काट ले। लेकिन ध्यान रहे की जूस पतला न होने पाए। नहीं तो इसके फाइबर्स नष्ट हो सकते हैं। पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं। पालक का जूस पीने से हडि़्ड़यां भी मजबूत होती हैं।

ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी पालक का जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा। साथ ही पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है।

अगर आपके त्वचा पर दाने निकल रहे है तो पालक का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। पालक का जूस पीने से त्वचा निखरी और जवान बनी रहती है। ये बालों के लिए भी अच्छा है। गर्भवती महिलाओं को भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है. पालक का जूस पीने से गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है। कई अध्ययनों में कहा गया कि पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं। इसके अलावा ये आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>