हिलेरी को डोनाल्ड ट्रंप पर पांच अंकों की मिली बढ़त

Aug 01, 2016

राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप पर पांच अंकों की बढ़त मिली है और बीते एक महीने में उनकी छवि में भी सुधार हुआ है.

हाल में जारी हुए एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण ने इसका श्रेय डेमाक्रेटिक पार्टी के सदस्यों को दिया है जो अपनी उम्मीदवार हिलेरी को लेकर उत्साह से लबरेज हैं.
बृहस्पतिवार को फिलाडेल्फिया में संपन्न हुए डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन की सफलता के बाद पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की छवि में लगभग नौ अंकों का सुधार हुआ है.
पब्लिक पॉलिसी पोलिंग (पीपीपी) ने अपने हाल के ही सर्वेक्षण के परिणामों को जारी करते हुए कहा, ‘‘क्लिंटन और ट्रंप के बीच आमने-सामने की सीधी भिडंत में क्लिंटन को 50 फीसदी अंक मिले, उन्हें 45 अंक पाने वाले ट्रंप पर बढ़त मिली. एक महीने पहले हुए सर्वेक्षण में सभी क्षेत्रों को मिलाकर तय किए गए अंकों में ट्रंप के 41 के मुकाबले क्लिंटन को 45 अंक पाकर बढ़त मिली थी और आमने-सामने में ट्रंप के 44 के मुकाबले क्लिंटन को 48 अंकों के साथ बढ़त मिली थी. इसलिए कोई खास बदलाव नहीं आया है.’’
इसमें आगे कहा गया, ‘‘लेकिन खास बदलाव नहीं होना दरअसल क्लिंटन के लिए अच्छी खबर है.’’
पब्लिक पॉलिसी पोलिंग (पीपीपी) ने कहा कि राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर यह लड़ाई भी साल 2012 के चुनाव वाला रूप लेती जा रही है जब बराक ओबामा जीते थे. जितने अंतर से ओबामा जीते थे उसे किसी भी लिहाज से भारी-भरकम जीत तो नहीं कहा जा सकता लेकिन यह ठोस विजय जरूर थी.
सर्वेक्षण में कहा गया है कि दोनों पार्टियों के कन्वेंशन समाप्त हो चुके हैं और उनके कारण परिदृश्य में कुछ खास बदलाव नहीं आया है लेकिन चुनाव के जो अंतिम महीने बचे हैं उनमें हिलेरी पसंद बनती दिख रही हैं.
पीपीपी का राष्ट्रीय सर्वेक्षण दोनों पार्टियों के कन्वेंशन के समापन के बाद किया गया है और इसके मुताबिक एक महीने पहले हिलेरी की जो छवि थी उसमें बहुत हद तक सुधार आया है और वे सर्वेक्षण में सकारात्मक छवि के साथ उभरी हैं. हालांकि ट्रंप अब भी उतने ही अलोकप्रिय हैं जितने की वे कन्वेंशन से पहले थे.
पीपीपी ने कहा, ‘‘बीते एक महीने के दौरान हिलेरी की कुल लोकप्रियता (नेट फेवरेबिलिटी) में नौ अंकों का सुधार हुआ है. हालांकि वे अब भी कुछ खास लोकप्रिय नहीं हैं. 51 में से 45 अंक (यानी शून्य से छह अंक कम) अच्छे नहीं कहे जा सकते लेकिन पिछले महीने उन्हें 54 में से 39 अंक (यानी शून्य से पंद्रह अंक कम) मिले थे, उससे तो यह ताजा आंकड़े ज्यादा बेहतर हैं.
पीपीपी ने आगे कहा, ‘‘हिलेरी के अंक बढ़े हैं तो इसका श्रेय डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों को जाता है जो अपने उम्मीदवार के प्रति उत्साह से लबरेज हैं. उन्होंने ही हिलेरी को 83:12 में से 76:15 की रेटिंग दिलवाई है. जबकि ट्रंप को कुल लोकप्रियता में शून्य से 22 अंक कम मिले हैं. 58 फीसदी मतदाताओं में से 36 फीसदी उन्हें लोकप्रिय मानते हैं. बीते जून माह में यह आंकड़ा 35:58 था. इसलिए इसमें कोई खास बदलाव नहीं हुआ है.’’

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>