डोनाल्ड ट्रंप ने इंडियाना में बड़ी जीत के साथ अपना प्रचार अभियान समाप्त किया

May 04, 2016

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित होने के लिए जारी चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप को इंडियाना में बड़ी जीत मिलने के बाद उनके मुख्य प्रतिद्वंदी टेड क्रूज इस दौड़ से हट गये हैं और उन्होंने अपना प्रचार अभियान समाप्त कर दिया है.

रिपब्लिकन नेशनल कमेटी के चेयरमैन रेन्स प्रीबस ने ट्वीट कर ट्रंप को पार्टी की ओर से संभावित उम्मीदवार बताते हुए कहा, क्लिंटन को हराने के लिए हम लोगों को एकजुट होने और ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है.

न्यूयॉर्क के उद्योगपति डोनाल्ड ट्रंप का रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनना अब लगभग तय माना जा रहा है.

जैसे ही इंडियाना में नतीजे सामने आने लगे क्रूज ने अपने चुनाव प्रचार अभियान को समाप्त करने की घोषणा कर दी. क्रूज ने कहा कि राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए उन्होंने अच्छी लड़ाई लड़ी लेकिन इंडियाना के परिणाम आने के बाद उन्हें आगे अपनी उम्मीदावरी के लिए कोई व्यावहारिक रास्ता नहीं दिखता है.

टेक्सास के सीनेटर क्रूज ने कहा, हमने ट्रंप को उम्मीदवारी की दौड़ में आगे बढ़ने से रोकने के लिए इंडियाना से उम्मीद लगाई थी लेकिन मतदाताओं ने अलग रास्ता चुना. हम भारी मन से लेकिन देश के भविष्य को लेकर सकारात्मक सोच के साथ अपने प्रचार को यहीं रोक रहे हैं.

ट्रंप को 50 फीसदी से अधिक वोट मिले हैं. वहीं ओहियो के गवर्नर जॉन कसिच तीसरे स्थान पर रहे.

दूसरी तरफ डेमोक्रेटिक पार्टी के बर्नी सैंडर्स अपनी प्रतिद्वंदी हिलेरी क्लिंटन से मामूली बढ़त बनाये हुए हैं. दोनों के बीच कड़ा मुकाबला है.

साउथर्न इलोनोइस विश्वविद्यालय के पाउल साइमन पब्लिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डेविड येपसिन ने कहा कि रिपब्लिकन के लिए उम्मीदवारी की लड़ाई समाप्त हो गयी है.

उन्होंने कहा कि क्रूज की उम्र अधिक नहीं है इसलिए वह दोबारा राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए लड़ सकते हैं.

उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से तीसरे नंबर पर रहने वाले कसिच के बारे में कहा कि वह एक गंभीर व्यक्ति हैं लेकिन इस रेस में बने रहते हैं तो उन्हें नासमझ माना जाएगा.

 

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>