OMG!- डॉक्टरों को मिला नया ब्लड ग्रुप, नाम रखा INRA, WHO ने दी स्वीकृति

Sep 08, 2016
OMG!- डॉक्टरों को मिला नया ब्लड ग्रुप, नाम रखा INRA, WHO ने दी स्वीकृति

सूरत। गुजरात में मिले एक युवक के ब्लड ग्रुप ने दुनियाभर के डॉक्टरों को हैरान कर दिया है। डॉक्टरों का कहना है कि दुनिया में किसी भी इंसान का ब्लड ग्रुप ऐसा नहीं है। यह युवक न तो किसी को ब्लड डोनेट कर सकता है, न ही किसी का ब्लड ले सकता है।
आमतौर पर लोगों का A, B, O, AB में से ही कोई ब्लड ग्रुप होता है।

लेकिन, गुजरात के एक शख्स का ब्लड ग्रुप इनमें से किसी से भी मैच नहीं करता है। डॉक्टरों ने इस नए ब्लड ग्रुप का नाम INRA रखा है। इसमें पहले दो शब्द इंडिया और बाद के दो शब्द युवक के नाम से लिए गए हैं।

ये भी पढ़ें :-  ठाकुर को राम-राम न बोलने पर दलित बुजुर्ग को परिवार समेत बुरी तरह पीटा, घर मे लगाई आग

गौरतलब है कि दुनिया में सात रेयर ब्लड ग्रुप हैं। मेडिकल भाषा में इन्हें ‘COLTOL’ कहते हैं। इनमें से एक इंडिया में है। इसके अलावा बॉम्बे ब्लड ग्रुप है जो सात हजार में से किसी एक के पास होता है।
हालांकि, रिसर्च के कारण डॉक्टरों ने युवक की पहचान उजागर नहीं की है। डॉक्टर युवक के ब्लड पर अभी और रिसर्च कर रहे हैं। इसके अलावा उसके परिवार के सदस्यों के ब्लड ग्रुप की भी जांच की जा रही है।

बताया जा रहा है कि सबसे पहले सूरत के लोक समर्पण रक्तदान के डॉक्टरों ने इस ब्लड टेस्ट को किया। इसमें डॉ. सनमुख जोशी, डॉ. किंजल मेंदपरा और अंकिता शेलडिया शामिल थे। उन्होंने इसके सैम्पल को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) भेजा, जहां लेबोरेटरी ने इस नए ब्लड ग्रुप को सर्टिफाई किया है।
इस लैब में दुनिया में ज्ञात सभी तरह के ब्लड ग्रुप मौजूद हैं। यहां तमाम तरह की जांच की गई, लेकिन युवक का ब्लड ग्रुप किसी से मैच नहीं हुआ।
लैब ने अपनी जांच के बाद इस बात को स्वीकृति दी है कि यह ब्लड ग्रुप पूरी दुनिया में इकलौता है।

ये भी पढ़ें :-  अब घर बैठकर ये छोटा सा काम कीजिए, और हर महीने सरकार से मिलेंगे 9 हजार रुपये

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected