डॉक्टर्स भी देते हैं रेड फूड्स खाने की सलाह

Apr 20, 2017
डॉक्टर्स भी देते हैं रेड फूड्स खाने की सलाह

खाने पीने में अलग अलग रंग के फल और सब्जियों का अपना ही महत्व होता है। ऐसे ही रंगों में लाल रंग भी शामिल है। ऐसा माना जाता है कि हर वह फ़ूड जो लाल रंग के हैं उनमें लाइकोपीन, पोटेशियम, नाइट्रेट, विटामिन, सिलिकॉन,फॉलिक एसिड काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो आपकी शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में आपकी सहायता करता है। आज हम आपको इन लाल रंग के फूड्स के बारे में ही बताने जा रहे हैं। इनका सेवन करने के लिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं।

टमाटर-टमाटर तो हर घर में मिलता है। लगभग हर घर में टमाटर का इस्तेमाल होता है। टमाटर में कैल्शियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो आपके डाइजेशन में काफी सहायता करते हैं। इसके साथ-साथ यह हड्डियों को मजबूत रखने में भी मददगार साबित होते हैं। इसलिए टमाटर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

तरबूज-गर्मियों में तरबूज हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है। यह खाने में स्वादिष्ट होता है। इसके अलावा तरबूज में विटामिन सी, पोटेशियम, लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। तरबूज हमारा मोटापा घटाने में भी काफी मदद करता है। और हमारे शरीर की कमजोरी को दूर रखता है।

बीटरूट-बीटरूट को अधिकतर लोग चकुंदर के नाम से जानते हैं। चुकुंदर में फॉलिक एसिड, सिलिकॉन और नाइट्रेट मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को अच्छे तरीके से चालू रखते हैं। इसके अलावा यह हड्डियां मजबूत रखने में भी मददगार साबित होते हैं।

अनार-अनार में विटामिन ई, एंटीआक्सीडेंट और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अनार का सेवन करने से स्किन पर ग्लो आने लगता है। इसके अलावा अनार बालों को सही रखने में भी आपकी सहायता करता है। अनार खून की कमी को पूरा करने में भी मददगार साबित होता है।

सेब-सेब में फाइबर, विटामिन बी आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह सारे मिनरल्स आपके दिमाग की ताकत को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह डिजेस्टिवे सिस्टम को भी इंप्रूव करने का काम करते हैं।

लाल मिर्च-लाल मिर्च में आयरन, मैग्नीशियम मौजूद होता है इसका सेवन करने से हम दिल की बीमारियों से दूर रहते हैं। इसके अलावा यह खून की कमी को पूरा करने में भी मददगार साबित होता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>