क्या आपको पता है मोबाइल का हिंदी वाला नाम? अगर नहीं तो जानिए

Mar 23, 2017
क्या आपको पता है मोबाइल का हिंदी वाला नाम? अगर नहीं तो जानिए

हम लोग जैसे यह क्वेश्चन किसी से भी पूछते हैं उसके दिमाग में अचानक से कुछ बातें घूमने लग जाती है। कि हां यह बात तो सही है की इस का हिंदी नाम क्या है क्योंकि हम लोग हमेशा मोबाइल को हिंदी या इंग्लिश में मोबाइल ही कहते हैं। हमने हमेशा ही बचपन से भी यही सुनते चले आ रहे हैं हम लोग बहुत से चीजों का नाम हिंदी में भी जानते हैं लेकिन बहुत लोगों के मुंह से हंसी निकल जाती है जब वह हम नाम हिंदी में लेते हैं। आज हम आपको इन चीजों के नाम बताने जा रहे हैं जो कि इंग्लिश में सबसे ज्यादा यूज किए जाते हैं।

जैसा कि नाम है मोबाइल, मोबाइल का हिंदी नाम किसी को भी मालूम नहीं है अगर आपको बता दें कि मोबाइल का किसी को भी अगर हिंदी नाम मालूम भी होगा तो वह कभी भी इसका हिंदी में इस्तेमाल नहीं करेगा। क्योंकि इसका हिंदी का नाम बहुत ही अजब गजब है मोबाइल में हिंदी को दूरभाष यंत्र कहा जाता है सोचो अगर कोई भी आपसे कहे कि मुझे दूरभाष यंत्र से बात करनी है कितना अजीब लगेगा और कोई दूसरा व्यक्ति सोच कर हंसने लगेगा। इसी तरह रिक्शा, रिक्शा का भी हम लोग नाम नहीं जानते हैं लेकिन रिक्शा को हिंदी में तीन चक्र वाहन कहा जाता है यह भी कितना अजीब सा लगता है।

क्योंकि हमने कभी भी इसका असली नाम के बारे में पढ़ा ही नहीं। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही रेलगाड़ी का नाम हिंदी में नहीं है रेलगाड़ी को हिंदी में नहीं कहा जाता। इसका हिंदी का नाम लोह पथ गामिनी यह एक संस्कृत का अक्षर है इसका असली नाम बहुत से लोग ही जानते हैं लेकिन वह कभी भी इसका इस्तेमाल नहीं करते। ऐसे ही टेलीविजन का नाम हम लोग टेलीविजन ही कहते हैं जबकि इसका असली नाम है दूरदर्शन बहुत से लोगों से आपने सुना तो होगा कि दूरदर्शन चैनल पर टीवी का नाम है दूरदर्शन।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>