क्या आप जानते है बेटी पैदा होने पर ये कंपनी देती है 11 हजार रुपए

Feb 17, 2017
क्या आप जानते है बेटी पैदा होने पर ये कंपनी देती है 11 हजार रुपए

सरकार बेटियों को शिक्षा समेत कई क्षेत्रों में आगे बढ़ाने के लिए हर समय कोई न कोई कदम उठाती रहती है। जैसे हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक योजना लायी है। “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ” वैसे ही हमारे देश में कुछ गैर-सरकारी संस्थाएं भी बेटियों को बढ़ाने और उन्हें पढ़ाने के लिए काम करती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसी हेल्थकेयर कंपनी के बारे में, जो बेटी के जन्म पर बिना शर्त आपको 11 हजार रुपए देती है।

ओलंपिक से आया आइडिया
ऑक्सी हेल्थकेयर नाम की इस कंपनी ने पिछले साल सितंबर में ही रियो ओलंपिक में महिलाओं के शानदार प्रदर्शन से उत्साहित होकर गर्ल डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया है। इसके तहत यह कंपनी भारत में पैदा होने वाली हर बेटी को 11 हजार रुपए देती है। भारत में सस्ती हेल्थकेयर सर्विस मुहैया कराने में जुटी यह कंपनी इस प्रोग्राम के लिए हर साल 1,000 करोड़ रुपए अलग रखती है।

प्रोग्राम के तहत बेटी का जन्म होने के तुरंत बाद उसके नाम पर 11 हजार रुपए बैंक में जमा किए जाते हैं। कंपनी बेटी के नाम पर सेविंग्स अकाउंट खुलवाती है और उसमें पैसे जमा करवाती है। इन पैसों को बेटी 18 साल के होने पर निकाल सकती है। इसके अलावा कंपनी मां और बेटी के स्वास्थ्य की नियमित जांच करती है।

रजिस्टर करने के लिए आपको एक एेप इंस्टाल करनी होगी। इस ऐप को इंस्टाल करने के बाद गर्ल चाइल्ड ऑप्शन पर क्लिक करें। इस प्रोग्राम के तहत कंपनी दो ऑप्शन देती है। इनमें से ही आपको एक चुनना होगा। पहला, बेटी के नाम पर एफडी और दूसरा मां व बच्चे (बेटा-बेटी) के स्वास्थ्य की पूरी देखभाल का जिम्मा उठाने का विकल्प मिलेगा। इसमें रजिस्टर होने के लिए कोई रजिस्ट्रेशन फीस नहीं ली जाती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>