क्या आपको पता है कि, आखिर पुरुषों के निपल्‍स क्यूं होते हैं? नहीं पता तो जानिए..

Jul 11, 2017
क्या आपको पता है कि, आखिर पुरुषों के निपल्‍स क्यूं होते हैं? नहीं पता तो जानिए..

सभी लोगों के शरीर पर कुदरत ने निपल्‍स दिए हैं। लेकिन कई लोगों के मन में एक सवाल होता है कि, आखिर पुरषों के शरीर पर निप्पल क्यों होते हैं? जबकि न तो पुरुष के निप्पल से दूध बनता है और न हीं पुरुष अपने बच्‍चों को स्‍तनपान करवा सकते हैं। ये खबर हम उन्ही लोगों के लिए लेकर आएं हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर क्‍यों होते हैं पुरुषों के शरीर पर भी निप्पल….

बताया गया है कि, पुरुषों में स्त्रियों का ही ब्‍लूप्रिंट होता हैं – सबसे पहले स्‍तन या निपल्‍स लाइन तैयार होती हैं जब गर्भ में भ्रूण विकसित होने लगता हैं | ये ऊपरी धड़ से निचले पेट को अलग करता हैं। कई शोध ने बताया है कि ये मिल्‍क लाइन XX और XY गुणसूत्र के विभाजित होने से पहले ही बन जाती हैं।

पुरुषों के निपल्‍स का साइज- गर्भ में मोजूद टेस्‍टोस्‍टेरोन से दूध की रेखाएं स्तन के ऊतकों को कम करने के लिए भ्रूण के चक्कर लगाती है। इस कारण से पुरुषों के निपल्‍स का साइज तुलनात्‍मक कम होता हैं।

ब्रेस्‍ट कैंसर – हालांकि मर्दों के निपल्‍स काफी छोटे होते हैं, लेकिन बावजूद इसके कई तरह की शारीरिक समस्‍याएं उन्हें हो सकती हैं| पुरुषो के पास भी स्‍तन ऊतक होते हैं, जिस वजह से उन्‍हें भी ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा बना रहता हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>