क्या आपके पास पहुंचा 200 रुपये का नोट, आरबीआई प्रेस में छपाई शुरू..

Jul 27, 2017
क्या आपके पास पहुंचा 200 रुपये का नोट, आरबीआई प्रेस में छपाई शुरू..

भारतीय रिज़र्व बैंक RBI के सूत्रों दवारा जानकारी मिली है कि, भारतीय बाज़ार में अब 200 रुपये का नोट आएगा, जिसकी तारीख भी तय हो गई है। मिली जानकारी मुताबिक अगले महीने यानी अगस्त में 200 रुपये के नए नोट जारी किए जाएंगे, बताया जा रहा है कि, 200 रुपये के नए नोट की छपाई काफी समय से मैसूर में चल रही है। अब जल्द ही लोगों क्र हाथों में 200 रुपये का नया नोट होगा। बताया जा रहा है कि, इन दिनों आरबीआई प्रेस में 500 रुपये के नोट की छपाई भी बढ़ा दी गयी है।

सूत्रों अनुसार पता लगा है कि, वित्त मंत्रालय से विचार विमर्श करने के बाद मार्च में आरबीआई ने 200 रुपये के नोट छापने का फैसला लिया था, आरबीआई अनुसार 200 रुपये के नये नोट बाजार में लाने से छोटे नोटों की कमी दूर करने की कोशिश है।

ये भी पढ़ें :-  उत्तर प्रदेश: पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पुलिस हिरासत में, की गई उनपर लाठीचार्ज

लेकिन आपको बता दें कि, 200 रुपए के नोटों को लेकर रिजर्व बैंक को एक खास प्रस्ताव भेजा गया है, जिसमें बताया गया है कि 200 रुपये के नोट को एटीएम के जरिए बाजार में नहीं लाये जाएंगे, सिफारिशें हैं कि इस नोट को सिर्फ बैंक के जरिए ही देने की सुविधा रखी जाएगी। इस सुझाव को देने की एक वजह ये है कि देश के सभी ATM को 200 रुपये के हिसाब से बनाने की परेशानी से भी मुक्ति मिल जाएगी।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>