सफेद दाग को करें इन घरेलू उपाय के जरिए ऐसे दूर- जानिए

Mar 08, 2017
सफेद दाग को करें इन घरेलू उपाय के जरिए ऐसे दूर- जानिए

सफेद दाग शरीर के किसी भी अंग पर हो सकते हैं। इसे अंग्रेजी में लिकोडरमा कहते हैं। यह शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बहुत कम कर देता है। जिससे कि त्वचा की कोशिकाएं मरने लगती हैं तथा त्वचा पर सफेद दाग दिखने लगते हैं। अगर समय रहते हम लोग इसका इलाज नहीं करते हैं तो यह शरीर के सारे हिस्सों में फैल जाता है। जिससे के पूरा शरीर सफ़ेद दागों से भर जाता है। जिसकी वजह से बहुत लोग हमें देखना भी पसंद नहीं करते हैं। इस रोग की वजह से आपके दोस्त,रिश्तेदार आप से दूर रहना पसंद करते हैं। ताकि यह रोग दूसरों को ना फैल जाए। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। सबसे पहले तो इस दाग के होने के सबसे ज्यादा कारण है वो युवी रे का प्रभाव,

अनुवांशिकता, अधिक से अधिक तनाव होना विटामिन बी की कमी होना फिर स्किन पर किसी तरह के इंफेक्शन के कारण। पहले आप कोई एक तांबे का बर्तन ले लें  उसके अंदर रात को सोने से पहले उस बर्तन में पानी भरकर रख दें तथा सुबह उठने के बाद खाली पेट ही सबसे पहले इस तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी को पी लें। जिससे कि स्किन में होने वाली इंफेक्शन खत्म हो जाती है तथा जितनी भी कोशिकाएं होती हैं वह दुबारा सक्रीय होने लग जाती हैं। तांबे के बर्तन के अंदर से पानी पीने से आपके सफेद दाग खत्म होने शुरू हो जाते हैं।

नीम की पत्तियों को तोड़ ले  तथा इन को धोकर पीसकर रख लें हर रोज सुबह नहाने से पहले इनकी पत्तियों से जो पिसा हुआ लेप है। उसको अपने दाग पर लगाएं तथा थोड़ी देर सूखने के बाद से धो दें। अगर हो सके तो आप नींम का तेल को भी इन दागों पर लगाएं। जिससे की आपके दाग जल्दी ही खत्म हो जाएंगे।

एक बड़ा कप सरसों का तेल ले तथा उसके अंदर 4 चम्मच हल्दी का पाउडर डालें तथा दोनों का पेस्ट बना लें। शरीर के जिस अंग पर आपके सफेद दाग हो रखे हैं उस जगह पर इस मिश्रण को लगा लें। जिससे कि आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा। जैसा कि आपको पता ही है कि नारियल का तेल हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। नारियल का तेल से भी हम सफेद दाग के इंफेक्शन से निजात पा सकते हैं इसलिए दिन में दो बार नारियल का तेल से मसाज करने से भी यह दाग खत्म हो जाते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>