कब्ज के दौरान कभी भी ना करें ये गलतियां, नहीं तो हो जाएगी ये बीमारियां

Apr 20, 2017
कब्ज के दौरान कभी भी ना करें ये गलतियां, नहीं तो हो जाएगी ये बीमारियां

हफ्ते के अंदर 3 या इससे भी कम बार मोशन का आना कब्ज कहलाता है। आजकल समय के साथ-साथ कब्ज एक आम समस्या बनती जा रही है। लेकिन यदि सही समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो कब्ज की समस्या हमारे लिए भयंकर बीमारी बन सकती है। इससे ना जाने कितनी बीमारियां शुरू हो जाती हैं। लेकिन यदि आप कुछ छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखेंगे तो आपकी पुरानी कब्ज भी ठीक हो सकती है।

प्रोस्टेट फूड- प्रोस्टेट फ़ूड में सोडियम और चीनी की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है और वही देखा जाए तो फाइबर की मात्रा बहुत ही कम जो की कब्ज को बढ़ावा देते हैं। ऐसे मैं आप अगली बार यदि कोई मिठाई खाना चाहते हैं तो उसके लिए आप बैरी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह फाइबर युक्त होती है। फाइबर को ना लेना- खाने को यदि आप सही ढंग से पचाने बचाना चाहते हैं तो फाइबर को डाइट में जरूर रखें। इसे मोशन सही समय पर आने लग जाता है।

सब्जियां और फल – इनमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है इसके अलावा अलसी में भी फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। इनका सेवन करें। फाइबर को सीमित मात्रा में लें- यदि आप फाइबर लेना शुरू कर रहे हैं तो अचानक से फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा सेवन ना करें। इसके लिए आप अपनी फाइबर की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाएं।
रेगुलर मोशन – यदि आप चाहते हैं कि आप को कभी भी कब्ज ना हो तो इसके लिए आपको अपना रूटीन सेट करना चाहिए। कब्ज को हटाने के लिए आपका रोज सुबह मोशन आना बहुत जरूरी है। इसके लिए सुबह उठते ही एक गिलास पानी जरूर पीएं। एक्सरसाइज – एक्सरसाइज ना करने से भी कब्ज की समस्या होने लगती है। एक्सरसाइज ना करने से हमारे खून में संचार सही ढंग से नहीं होता है इसलिए यदि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करेंगे तो आपके अबकी कब्ज की समस्या कभी भी नहीं होगी। आप चाहे तो युवा भी ट्राई कर सकते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>