यह रोगी भूलकर भी ना करें तरबूज का सेवन, नहीं तो..

Apr 16, 2017
यह रोगी भूलकर भी ना करें तरबूज का सेवन, नहीं तो..

गर्मियां शुरु हो चुकी है और गर्मियों में लोग जाकर तरबूज खाना काफी पसंद करते हैं। तरबूज जहां एक तरफ हमारे शरीर को ठंडक देता है वही दूसरी तरफ हमारी सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा मददगार है। पर कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हेंं तरबूज के सेवन से नुकसान हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों के बारे में बताएंगे कि किन लोगों को तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए

अस्थमा- जो लोग अस्थमा के मरीज हैं उन्हें तरबूज खाने से अस्थमा का अटैक पड़ सकता है। इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है जो कि अस्थमा के लिए काफी हानिकारक होता है।
हार्ट प्रॉब्लम्स- जिन लोगों को किसी भी तरह की हार्ट प्रॉब्लम्स है उन्हें तरबूजे से परहेज रखना चाहिए क्योंकि तरबूज में पोटैशियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।
पेट से संबंधित समस्याएं- जिन लोगों को किसी भी तरह की पेट की समस्या है वह तरबूज से दूर रहें। किसी भी चीज का अधिक सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।
किडनी प्रॉब्लम- जो लोग किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें तरबूज के सेवन से परहेज रखना चाहिए क्योंकि तरबूज में मिनरल्स की मात्रा बहुत अधिक होती है जिसके कारण यह समस्या बढ़ सकती है।
डायबिटीज- तरबूज खाने में काफी मीठा होता है। इसमें अधिक शुगर होने के कारण डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से इनकी परेशानियां और भी बढ़ सकती हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>