दिवाली के दिन भूलकर भी न करें ये काम, बुरा होगा परिणाम….

Oct 19, 2017
दिवाली के दिन भूलकर भी न करें ये काम, बुरा होगा परिणाम….

आज दिवाली का त्यौहार मनाया जा रहा है। ये एक पवित्र त्यौहार है। इस त्यौहार का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है। इसको धन की देवी लक्ष्मी के रूप में देखा जाता है। एैसा माना जाता है दीपावली के महीने में मां लक्ष्मी की पूजा करने से लक्ष्मी पूरे साल घर में रहती है। लेकिन फिर भी कुछ एैसे काम होते हैं जिन्हें दीपावली के दिन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इन कामों को अशुभ माना जाता है। तो आइये जानते हैं कि वो कौन कौन से काम हैं…

1. आपके घर से कोई भी खाली हाथ ना जाए:
इस त्यौहार के दिन आपके घर के दरवाजे से कोई भी भिखारी या कोई भी अन्य आपके पास कुछ मांगने के लिए आए तो उसे ‘न’ का जवाब बिल्कुल भी ना दें, बल्कि अपनी हैसियत के मुताबिक उसकी झोली में जरूर कुछ-न-कुछ अवश्य ही डाल दें, जिससे वह आपके घर से खाली हाथ ना जा पाए।

2. दिवाली रात में सोए नहीं:
ऐसा कहा जाता है कि इस दिन घर के दरवाजे पूरी तरह से खुले रखने चाहिए क्योंकि कभी भी मां लक्ष्मी आपके दरवाजे आ सकती है। इस दिन किसी को भी सोना नहीं चाहिए बल्कि इस दिन मां देवी के मंत्रों का उच्चारण कर उन्हें अपने घर पर आने के लिए आमंत्रित करना चाहिए, ऐसा करने से मां लक्ष्मी खुश हो जाती हैं।

3. स्नान बिना फूल को ना छुएं:
ऐसा माना जाता है कि इस दिन मां लक्षमी पर चढ़ाए जाने वाले फूलों को आप बिना नहाए न ही तोड़ें और न ही उनको छुएं। बल्कि इस दिन घर की सफाई के साथ-साथ तन की सफाई भी बहुत जरूरी होती है, क्योंकि ये सभी बातें ही घर की दरिद्रता को दूर करती है।

4. दूर रहें मांस, मदिरा एवं नशा से:
इस दिन किसी भी तरह का कोई नशा नहीं करना चाहिए, मांस, मदिरा से लेकर धूम्रपान एक जितने भी नशा के सामान होते हैं इनके सेवन से दूर रहना चाहिए।

5. विवाद-लड़ाई व कलेश से बचें:
दीपावली के दिन भूलकर भी घर में लड़ाई व कलेश आदि ना करें। जितना हो सके आपस में मिलजुल कर रहें। प्रेम से रहें। एैसा करने से मां लक्ष्मी घर से नहीं जाती हैं।

6. बड़ों का अपमान ना करें:
दीपावली के शुभ दिन पर आप अपने घर के बड़े लोगों का सम्मान करें, बढ़े-बूढ़ों का आशीर्वाद लेकर ही हर कार्य को करें, इनके पैर छूकर इनका आशीर्वाद जरूर लें। उनसे प्यार से बाते करें। एैसा करने से लक्ष्मी खुश होती हैं और आपके घर में वास करती हैं।

7. पुराने फूलों को दूर करें:
ऐसा कहाँ जाता है कि उस जगह पर नाकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती जहाँ पर अधिक साफ सफाई और खुशबू वाला वातावरण होता है। बल्कि साकारात्मकता आती है। इसी तरह से लक्ष्मी जी भी उसी घर में वास करती है। बासी फूल बिल्कुल भी देवी जी को ना चढ़ाएं बल्कि ताजे फूलों का प्रयोग ही पूजा में करें।

8. जुआ ना खेले:
ऐसा देखा जाता है कि इस दिन लक्ष्मी की कृपा को पाने के लिए लोग जुआ खेलते है लेकिन ये सही नहीं है ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इस दिन पैसों का खेल खेलने से लक्ष्मी जी रूष्ट हो जाती है। ऐसा कहा जाता है कि जैसे-जैसे पैसा एक दूसरे के हाथ में जाता है मां लक्ष्मी जी भी उस घर पर ज्यादा दिन नहीं रुकतीं। वो भी पैसों की तरह इधर-उधर होकर दूसरों के हाथों में चली जाती है। इस दिन कुछ लोग पैसों को एकत्रित कर उनकी पूजा करते है, इसलिए जुआ को खेलकर मां लक्ष्मी के अपने से दूर मत कीजिए। बल्कि ऐसी चीज़ों से बचें।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>